हाथियों से परेशान हुआ दर्जनों गांव, फसल और कच्चे मकानों को किया बर्बाद

हाथियों से परेशान हुआ दर्जनों गांव, फसल और कच्चे मकानों को किया बर्बाद

इन दिनों झारखंड चतरा के टंडवा थाना क्षेत्र में दर्जनों गांव के लोग हांथियो के आतंक से परेशान हैं. कल देर रात हाथियों के झुंड ने सराड़ू गांव के धमनाटाड़ में करीब 19 एकड़ में लगी धान एवं आलू की फसल को रौंद डाला. वहीं, कल शाम में ही हाथियो की टोली ने चार कच्चे मकानों को भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है. 

क्षतिग्रस्त मकानों मे सराड़ू धमनाताड़ के तीन लोगों का कच्चा मकान भी शामिल है. वहीं, करीब हाथियों द्वारा 13 लोगों के फसलों को भी बर्बाद कर दिया गया है. घटना की सूचना पाकर टंडवा वन क्षेत्र पदाधिकारी  वन कर्मियों की एक टीम को भेजा है और फिलहाल हाथियो का झुंड को भगाने में ग्रामीण और वनकर्मी दोनों जुटे हैं. 

फिलहाल राहम क्षेत्र के जंगलों में हांथियो का झुंड देखा गया है. दरअसल पिछले एक माह से हाथियो का झुंड और लगातार टंडवा प्रखण्ड क्षेत्र में घूमते हुए नजर आते हैं. हाथियों का यह झुंड गरीब किसानों के फसलों को बर्बाद कर रहे हैं और मिट्टी के घरों को तोड़ रहे हैंरात को किसी अनहोनी को लेकर ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है. वहीं, वन विभाग द्वारा सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोगों को एहतियात के तौर सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है. ग्रामीणों का आरोप है कि हाथियों के द्वारा काफी नुकसान किया गया है बेघर होकर तम्बू में रहने को विवश है. 

You Might Also Like