नए साल से पहले लॉन्च होंगी ये शानदार कारें, जानें संभावित कीमत और फीचर्स

नए साल से पहले लॉन्च होंगी ये शानदार कारें, जानें संभावित कीमत और फीचर्स

नए साल से पहले यानी नवंबर और दिसंबर माह में कई नई कारें और एसयूवी बाजार में लॉन्च होने वाली हैं. इन कारों का लंबे समय से इंतजार है. पिछले महीने हुंदई की नई सैंट्रो ने भारतीय बाजार में धमाकेदार वापसी की थी. हमने टाटा हैरियर एसयूवी और निसान किक्स की एक झलक देखी. अभी भी कई बड़ी करें बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है जिसमें मारुति सुजुकी, महिंद्रा और टाटा मोटर्स की कारें शामिल हैं. आइए एक नजर डालते इन कारों की संभावित कीमत और फीचर्स पर डालते हैं. 

1. महिंद्रा एलतुरस G4
महिंद्रा एंड महिंद्रा की नई लग्जरी कार महिंद्रा एलतुरस जी4 की प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है जिसे पहले कोड नाम वाई400 से जाना जाता था. कंपनी इस एसयूवी को 24 नवंबर को लांच करेगी. महिंद्रा अल्टॉरस सांगयोंग की रेक्सटॉन प्लेटफॉर्म पर आधारित है. ये कार भारत में एक्सयूवी 500 के ऊपर रैंक करेगी. कार को कंपनी ने नया डिजाइन दिया है. हालांकि कार के ग्रिल को कंपनी ने महिंद्रा परिवार वाला लुक ही दिया है. कार के लुक में हल्के फुल्के बदलाव किए गए हैं. कंपनी ने इसे हाईएंड एसयूवी खंड में रखा है, जिससे इसका मुकाबला 30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत) से अधिक कीमत वाली अन्य एसयूवी से होगा. 

2. मारुति सुजुकी एर्टिगा

मारुति सुजुकी की दूसरी जेनरेशन की अर्टिगा 21 नवंबर, 2018 को लॉन्च हो सकती है. एक बार फिर से कंपनी इसे नए अवतार में लॉन्च करने जा रही है. नई अर्टिगा मौजूदा मॉडल के मुकाबले चौड़ी और लंबी है लेकिन इसका वीलबेस वही 2,740 एमएम है. इसे हल्के वजन के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है और उम्मीद है कि मौजूदा मॉडल के मुकाबले हल्की और मजबूत होगी. इसके अलावा कार का इंटीरियर भी अपडेट किया जाएगा. उम्मीद है कि नई एर्टिगा ज्यादा स्पेसियस होगी. इसके पेट्रोल एवं डीजल दोनों वेरिएंट में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. नई अर्टिगा की कीमत 6.34 लाख रूपए से 10.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच रहने की उम्मीद है. 

3. टाटा हैरियर

टाटा मोटर्स की आगामी एसयूवी हैरियर की प्री बुकिंग अक्टूबर से ही जारी है. यह लग्जरी कार अगले साल लॉन्च की जाएगी. हैरियर 5 सीटों वाली मोनोकोक एसयूवी होगी. इसे लैंड रोवर डी8 आर्किटेक्चर से प्रेरित न्यू जनरेशन आर्किटेक्चर के आधार पर विकसित किया जा रहा है. कंपनी हैरियर को जगुआर लैंडरोवर के साथ मिलकर तैयार कर रही है. हैरियर भारतीय एसयूवी सेगमेंट में टाटा मोटर्स की स्थिति मजबूत करेगी. हैरियर में 2.0 लीटर Kryotec, 4-सिलिंडर डीजल इंजन होगा, जो 140 bhp की पावर जेनरेट करेगा. ये इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ होगा. भारत में इसकी कीमत 12 लाख रुपये से शुरू हो सकती है

You Might Also Like