काशी को सौगात देने आज पहुंचेगे पीएम मोदी, बंदरगाह के साथ दर्जनों बड़े तोहफे

काशी को सौगात देने आज पहुंचेगे पीएम मोदी, बंदरगाह के साथ दर्जनों बड़े तोहफे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे। वह वाराणसी को बंदरगाह के साथ दर्जनों बड़े तोहफे देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दस प्रोजेक्ट का उद्घाटन तथा सात का शिलान्यास करेंगे। वाराणसी में करीब तीन घंटे के प्रवास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाई हजार करोड़ के तोहफों की सौगात देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी आ रहे हैं। इस दौरान वह शहर को 2412 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात देंगे। इस दौरान वह वाराणसी को एक बंदरगाह भी देंगे, जिससे कि वाराणसी से पश्चिम बंगाल के हल्दिया के बीच जल परिवहन भी शुरू हो जाएगा। आज मोदी की जनसभा स्थल से लेकर बंदरगाह, रामनगर के शुभारंभ की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। उनकी सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी रहती है। आज से ही सभास्थल और बंदरगाह एसपीजी के घेरे में हैं। इस दौरान सुरक्षा तथा शांति व्यवस्था के लिए सुरक्षा बलों ने शनिवार को घेरा और कस दिया। एसपीजी ने वाजिदपुर में सभास्थल तथा बंदरगाह को अपने कब्जे में ले लिया है। एडीजी सुरक्षा के निर्देशन में यहां एसपीजी व पुलिस अधिकारियों ने बाबतपुर से सभास्थल तक तथा रामनगर में रूट पर फ्लीट का रिहर्सल किया।

प्रधानमंत्री दोपहर बाद 2:30 बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से हेलिकॉप्टर से रामनगर पहुंच मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। पीएम यहां आरएन टैगोर जलपोत से आए कंटेनर को रिसीव करने के साथ ही वाराणसी से हल्दिया के बीच गंगा में जल परिवहन की शुरुआत करेंगे। यहां 35 मिनट रुकने के बाद प्रधानमंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट लौटेंगे। बाबतपुर फोरलेन पर रोड शो करते हुए रिंग रोड के वाजिदपुर गांव में जनसभा स्थल जाएंगे। इस बारे में अधिकृत तौर पर घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जगह-जगह स्वागत की तैयारी की गई है। जनसभा के बाद देर शाम वह दिल्ली रवाना हो जाएंगे। पीएम के आगमन की तैयारियों और परियोजनाओं को अंतिम रूप दिया गया। लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं के साथ ही शहर के प्रमुख स्थानों को सजाया संवारा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल हरहुआ में एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे, जिसमें करीब 50 हजार लोगों के आने की उम्मीद है। प्रोटोकॉल के मुताबिक करीब तीन बजे उनका हेलीकॉप्टर रामनगर के मल्टी मॉडल टर्मिनल के 200 मीटर लंबे 43 मीटर चौड़े जेटी पर उतरेगा। इसके बाद यहां से वह सीधे हरहुआ के लिए रवाना हो जाएंगे जहां के वाजिदपुर गांव में उनकी जनसभा होगी।

प्रधानमंत्री कल इनका लोकापर्ण करेंगे

1- कचहरी से बाबतपुर तक फोर लेन सड़क, 17. 25 किमी; कीमत 812. 59 करोड़ रूपया।

2. रिंग रोड फेज 1 -हरुआ से आजमगढ़ मार्ग गोइठहां तक 17 किमी सड़क, कीमत : 759.36 करोड़ रुपया।

3. रामनगर राल्हूपुर मल्टी मॉडल टर्मिनल, कीमत 208 करोड़ रुपया।

4. तीन सीवेज पम्पिंग स्टेशन : 140 एमएलडी चौका घाट ,7.5 एमएलडी फुलवरिया और 3.7 एमएलडी सरैया। कीमत : 34 करोड़ रुपया।

5. दीनापुर एसटीपी : 140 एमएलडी। कीमत : 186.46 करोड़ रुपया।

6. इंटरसेप्शन सीवर और पंपिंग वर्क : वरुणा नदी पर और आसपास 28 किमी। कीमत : 155 करोड़ रुपया।

7. तेवर ग्राम पेयजल योजना: 15 बस्तियों में 6000 से ज्यादे आबादी को पेयजल मिलेगा। कीमत : 2 करोड़ 79 लाख रुपया।

8. आश्रय योजना के तहत लू ठण्ड से बचने वालो के लिए भवन। 1.54 करोड़।

9. कस्तूरबा गांधी बालिका विधालय देईपुर हॉस्टल। 1 . 70 करोड़।

10. आईपीडीएस फेज 2 -123 किमी अंडर ग्राउंड बिजली वायर सारनाथ और बौद्ध पर्यटन स्थली ,18 नए ट्रांसफार्मर, 372 किमी ओवरहेड तारों का जंजाल हटाने 139 करोड़।

इनका होगा शिलान्यास

1. रामनगर में ड्रेन और ट्रीटमेंट वर्क। 9 नाले बंद होंगे जो गंगा में गिरते हैं। 13 एमएलडी क्षमता ट्रीटमेंट प्लांट -72 करोड़।

2. किला कटरिया मार्ग चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण -2 करोड़ 36 लाख।

3. एनएच – 7 पड़ाव से रामनगर टेंगरा मोड़ मरम्मत कार्य -3 करोड़ 16 लाख।

4. लहरतारा बीएचयू फुटपाथ मार्ग। निर्माण ,सुंदरीकरण -20 करोड़ 99 लाख।

5. करौदी में ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र -4 करोड़ 44 लाख।

6. सर्किट हाउस फस्र्ट फ्लोर मीटिंग हाल -3 करोड़ 24 लाख।

7. डोमरी रामनगर में हैलीपैड निर्माण कार्य -4 करोड़ 94 लाख।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता को दिपावली और छठ पूजा का तोहफा देंगे। प्रधानमंत्री के स्वागत में पूरी काशी को रंग बिरंगी झालरों से सजा दिया गया है। काशी का हर चौराहा भगवा रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए पूरे शहर में दिवाली के बाद भी रौनक बरकरार है। इन तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ दो दिन पहले पहुंचे थे। उन्होंने यहां के निवासियों से निवेदन भी किया था कि शहर की सजावट को पीएम के आगमन के लिए बरकऱार रखा जाए।

योजनाओ में सबसे खास बात यह है कि ऐसा पहली बार होगा जब किसी प्रधानमंत्री का हेलीकाप्टर गंगा की लहरों पर उतरेगा, यानी वहां जहां मल्टी मॉडल टर्मिनल बनाया गया है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश के गवर्नर राम नाइक, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। पीएम मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का 15वां दौरा है। इस दौरान केंद्र सरकार के आधा दर्जन मंत्री भी कल वाराणसी में रहेंगे। 

You Might Also Like