दिल्ली-NCR में शुरू हुई बारिश, प्रदूषण होगा कम, बढ़ेगी ठंड

दिल्ली-NCR में शुरू हुई बारिश, प्रदूषण होगा कम, बढ़ेगी ठंड

बढ़ते प्रदूषण से परेशान दिल्ली और एनसीआर वालों के लिए आने वाले दो दिन राहत लेकर आ सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 13-14 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के आसार हैं. प्रदूषण तो कम होगा, लेकिन सुबह के वक्त धुंध या कोहरा बढ़ जाएगा. मंगलवार (13 नवंबर) की सुबह गाजियाबाद और नोएडा में मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हुआ और हल्की फुहारें शुरू हो गई हैं.

निम्न स्तर पर होगा प्रदूषण 

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का मानना है कि मंगलवार और बुधवार यानि 13-14 नवंबर को आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी, जिससे प्रदूषण अपने निम्न स्तर पर होगा. बुधवार (14 नवंबर) को बारिश की पूरी संभावना है. यह बारिश न केवल प्रदूषण कम करने बल्कि सर्दी बढ़ाने के लिए भी काफी अहम है. इसके बाद अगले दिनों में दो से तीन डिग्री तक पारे में और कमी आ जाएगी. बुधवार को तापमान में तीन से चार डिग्री तक की कमी आ सकती है. मौसम से इसे बड़ा बदलाव कहा जा सकता है.

हिमाचल में बर्फबारी

मौसम के बदले तेवरों के कारण ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन भारी बर्फबारी की आशंका को देखते हुए चंबा जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को दो दिन घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है. जम्म-कश्मीर के उच्च पर्वतीय इलाकों में सोमवार को फिर से हिमपात हुआ. इससे निचले इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है. लद्दाख प्रांत का सड़क संपर्क देश के अन्य भागों से कट गया है. वहीं, जम्मू को कश्मीर से जोड़ने वाला मुगल रोड भी बंद कर दिया है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान हिमपात और बारिश की संभावना जताई है.

चक्रवात गाजा का कहर

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर के कारण उठे चक्रवात गाजा से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में मौसम खराब हो गए हैं. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि इस वजह से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका भी है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करके मछुआरों को समुद्र में न उतरने की सलाह दी है। साथ ही विभाग ने गहरे समुद्र में गए मछुआरों को तुरत वापस लौटने को कहा है.

You Might Also Like