श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर लोकुहेतीगे पर मैच फिक्सिंग के आरोप, ICC ने किया सस्पेंड

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर लोकुहेतीगे पर मैच फिक्सिंग के आरोप, ICC ने किया सस्पेंड

श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी दिलहारा लोकुहेतीगे पर मंगलवार (13 नवंबर) को अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की भ्रष्टाचार रोधी नियम के उल्लंघन के आरोप लगे हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. आईसीसी ने ईसीबी की तरफ से लोकुहेतीगे पर उसके तीन नियमों के उल्लंघन के आरोप लगाए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने पिछले साल यूएई में टी-10 लीग में मैच फिक्सिंग का उन्हें आरोपी बनाया है.

यह आरोप पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में खेली गई टी-10 क्रिकेट लीग से जुड़े हैं. श्रीलंकाई खिलाड़ी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. ईसीबी ने आईसीसी को अपना भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी नियुक्त किया था जो ईसीबी की तरफ से भ्रष्टाचार संबंधित मामलों पर नजर रखेगा.

श्रीलंकाई खिलाड़ी पर घरेलू मैच का नतीजा प्रभावित करने, फिक्स करने, मैच प्रक्रिया को प्रभावित करने, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से खिलाड़ी को अनुच्छेद 2.1.1 का उल्लंघन करने और नियुक्त किए गए भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी का जांच में समर्थन न करने के आरोप हैं. 

लोकुहेतीगे के पास अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब देने के लिए 13 नवंबर से 14 दिनों का समय है. आईसीसी ने कहा कि उन्होंने अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की तरफ से लोकुहेतिगे के खिलाफ आरोप तय किए हैं क्योंकि इस पूर्व क्रिकेटर को ईसीबी की आचार संहिता के लिए भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी नियुक्त किया था

श्रीलंका की ओर से 9 वनडे इंटरनेशनल और दो टी-20 खेलने वाले लोकुहेतिगे पर ईसीबी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत तीन आरोप तय किए गए हैं. लोकुहेतिगे ने इस टी-10 प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया था और उनके पास इन आरोपों का जवाब देने के लिए 14 दिन का समय है.

You Might Also Like