अमेरिकी उपराष्ट्रपति से बोले मोदी- USA ने गंवा दिया मेक इन इंडिया का एक सुनहरा अवसर

अमेरिकी उपराष्ट्रपति से बोले मोदी- USA ने गंवा दिया मेक इन इंडिया का एक सुनहरा अवसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की। दोनों के बीच यह मुलाकात सिंगापुर में होने वाले आसियान शिखर सम्‍मेलन से अलग हटकर हुई। गौरतलब है कि यह मुलाकात ऐसे वक्त में हुई है, जब ईरान ने भारत के लिए तेल में छूट की घोषणा की है और दूसरी ओर रूस के साथ एस-400 मिसाइल सौदा हुआ है। इन दोनों ही मामलों को लेकर अमेरिका का रुख भारत के प्रति थोड़ा तल्ख माना जा रहा है। बता दें कि बुधवार से सिंगापुर में आसियान शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। 

पीएम मोदी की इस मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय, द्विपक्षीय समेत अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को लेकर भी चर्चा हुई। इस दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने माना कि भारत ने आर्थिक रूप से काफी सफलता अर्जित की है। पेंस ने स्वीकार किया कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर भारत एक उभरती हुई ताकत है। 

भारत की तरफ अमेरिका का नरम रुख
मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी उप-राष्ट्रपति में क्षेत्रीय से लेकर द्विपक्षीय मुद्दों पर बात हुई। बता दें कि हाल ही में उपराष्ट्रपति पेंस ने एक लेख भी लिखा था, जिसमें उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और सदभाव के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता पर जोर दिया था। इससे पहले रविवार को भारत के उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच भी मुलाकात हुई थी। 

You Might Also Like