ट्रंप के मना करने के बाद शीर्ष अफ्रीकी नेता हो सकते हैं गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि

ट्रंप के मना करने के बाद शीर्ष अफ्रीकी नेता हो सकते हैं गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि

 भारत अपने 70वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि का नाम जल्द सेे जल्द तय करने में जुटा है और वह संभवतः दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हो सकते हैं. उनके नाम के प्रस्‍ताव पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. इसकी घोषणा शायद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं और ट्विटर पर ही की जा सकती है. 

दरअसल, गणतंत्र दिवस परेड समारोह में शामिल होने के भारत के न्यौते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अस्वीकार करने के बाद माना जा रहा है कि सरकार मुख्य अतिथि के लिए अन्य विकल्प तलाशने का काम कर रही है. सूत्रों का कहना है कि सरकार के जेहन में तीन देशों के नेताओं का नाम है, जिनमें एक प्रमुख अफ्रीकी राष्ट्र के राष्ट्र प्रमुख का नाम भी शामिल है. अब सूत्र बता रहे हैं कि बतौर मुख्‍य अतिथि दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हो सकते हैं.

उल्‍लेखनीय है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जरूरी कामों का हवाला देते हुए परेड में मुख्य अतिथि बनने का भारत को न्योता अस्वीकार कर दिया था. इन जरूरी कामों में स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस (एसओटीयू) भी शामिल है जो उसी वक्त तय है जब भारत अपना गणतंत्र दिवस मना रहा होगा. 

सूत्रों ने संकेत दिया कि भारत ने गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के लिए दो-तीन राष्ट्र प्रमुखों के नाम पहले से ही छांट लिए हैं. सूत्रों ने यह भी संकेत दिया कि भारत सिर्फ ट्रंप की ही मौजूदगी के बारे में नहीं सोच रहा था और अन्य विकल्प भी तलाशे जा रहे थे.

जुलाई में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप को भारत दौरे का निमंत्रण प्राप्त हुआ है, लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.

You Might Also Like