पुणे कोर्ट में 10 आरोपियों के खिलाफ 5 हजार पन्‍नों की चार्जशीट दायर

पुणे कोर्ट में 10 आरोपियों के खिलाफ 5 हजार पन्‍नों की चार्जशीट दायर

 भीमा कोरेगांव हिंसा के मामले में गुरुवार को पुणे पुलिस ने सेशंस कोर्ट में आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी है. पुलिस ने कोर्ट में इस मामले में 10 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है. यह चार्जशीट 5,160 पन्‍नों की है. जिन 10 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई है, उनमें से पांच को छह जून को गिरफ्तार किया गया था. वहीं इस मामले में पांच आरोपी अभी भी फरार हैं.

गुरुवार को पुणे पुलिस ने सेशंस कोर्ट में पांच आरोपियों वकील सुरेंद्र गडलिंग, शोमा सेन, महेश राउत, सुधीर ढवले और रोना विल्सन समेत दस आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है. इन्हें छह जून को गिरफ्तार किया गया था. इससे पहले चार्जशीट तय समय सीमा में दायर नहीं किए जाने के खिलाफ सुरेंद्र गडलिंग ने हाईकोर्ट में भी अपील की थी. इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया था.

सुप्रीम कोर्ट ने चार्जशीट दायर करने की समयसीमा बढ़ाने के पुणे सेशंस कोर्ट के फैसले को सही ठहराया था. अब माना जा रहा है कि चार्जशीट दायर होने के बाद आरोपी जमानत के लिए अर्जी दे सकते हैं. इस मामले में आरोपी रोना विल्सन और प्रतिबंधित संगठन सीपीआई (माओवादी) के ईस्टर्न रिजनल ब्यूरो की समिति के सचिव और केंद्रीय समिति के सदस्य आरोपी किशन दा उर्फ प्रशांत बोस और उनके साथ इस संगठन के भूमिगत सदस्य देश के प्रधानमंत्री की हत्या की साजिश का हिस्सा बने.

इसके साथ ही लोकतांत्रिक व्यवस्था और भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने जैसी साजिश का ये ना सिर्फ हिस्सा बने बल्कि इस काम के लिए जरूरी अवैध हथियार जुटाने की प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका भी निभाई.

पांच एक्टिविस्ट की हुई थी गिरफ्तारी

भीमा कोरेगांव हिंसा की जांच कर रही पुणे पुलिस ने मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद औऱ रांची में एक साथ छपेमारी कर घन्टो तलाशी ली थी औऱ फिर 5 लोगों को गिरफ्तार किया था.पुणे पुलिस के मुताबिक सभी पर प्रतिबंधित माओवादी संगठन से लिंक होने का आरोप है. जबकि मानवाधिकार कार्यकर्ता इसे सरकार के विरोध में उठने वाली आवाज को दबाने की दमनकारी कार्रवाई बता रहे हैं. रांची से फादर स्टेन स्वामी, हैदराबाद से वामपंथी विचारक और कवि वरवरा राव,फरीदाबाद से सुधा भारद्धाज और दिल्ली से सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नवलाख की भी गिरफ्तारी भी हुई है.

You Might Also Like