जम्मू और कश्मीर में शनिवार को पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है

जम्मू और कश्मीर में शनिवार को पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है

 जम्मू और कश्मीर में शनिवार को पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है. इसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के चुनाव में 536 सरपंच हलकों के लिए 427 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 4,048 पंच वार्डों के लिए 5,951 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि चुनाव कश्मीर घाटी के छह जिलों, लद्दाख के दो जिलों और जम्मू क्षेत्र के सात जिलों में हो रहा है. अधिकारियों ने बताया कि घाटी के कुपवाड़ा जिले में 64 सरपंच हलकों के लिए 64 उम्मीदवार तो 498 पंच वार्डों के लिए 762 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.

बारामूला जिले में 63 सरपंच हलकों के लिए 148 प्रत्याशी और 497 पंच वार्डों के लिए 630 उम्मीदवार चुनावी रण में है. श्रीनगर में, 45 पंच वार्डों के लिए नौ और 26 सरपंच हलकों के लिए 35 उम्मीदवार हैं.

अधिकारियों ने कहा कि सुचारू रूप से चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है और मतदान केंद्रों पर चुनाव स्टाफ की तैनाती कर दी गई है. यह चुनाव गैर पार्टी आधार पर हो रहे हैं. गौरतलब है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और माकपा, उच्चतम न्यायालय में संविधान के अनुच्छेद 35ए को चुनौती देने के कारण चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं.

इन पार्टियों ने पिछले महीने हुए नगर निकाय चुनाव का भी बहिष्कार किया था. अलगाववादियों ने चुनाव के बहिष्कार की अपील की है जबकि आतंकवादियों ने चुनाव में हिस्सा लेने वालों को निशाना बनाने की धमकी दी है.

You Might Also Like