इस राज्य में सरकारी कर्मचारियों के आएंगे ‘अच्छे दिन’, होगा नए वेतन आयोग का गठन

इस राज्य में सरकारी कर्मचारियों के आएंगे ‘अच्छे दिन’, होगा नए वेतन आयोग का गठन

 पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच मध्य प्रदेश में बीजेपी ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है. ‘दृष्टि पत्र’ नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र में बीजेपी के महिलाओं, किसानों, सरकारी कर्मचारियों और व्यापारियों सभी का ध्यान रखकर घोषणा की है. इसके अलावा ‘दृष्टि पत्र’ में बेरोजगार युवा और शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को ध्यान में रखकर भी कई आकर्षक घोषणाएं की गई हैं. 

व्यापारी कल्याण कोष की स्थापना का वादा
मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सरकारी कर्मचारियों को रिझाने के लिए आने वाली सरकार में वेतन विसंगतियों को दूर करने के लिए नए वेतन आयोग का गठन का वादा किया है. आपको बता दें एमपी में सरकारी कर्मचारी लंबे समय से वेतन विसंगती की आवाज उठाकर इसे दूर करने की मांग कर रहे हैं. इसके अलावा व्यापारियों के हित के लिए व्यापारी कल्याण कोष की स्थापना की घोषणा की गई है. घोषणा पत्र में सामान्य वर्ग के गरीब छात्रों की पढ़ाई का खर्च उठाने का भी वादा किया गया है. इस बार एमपी बीजेपी ने 12वीं में 75 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाली छात्राओं को स्कूटी का वादा किया है.

अरुण जेटली समेत कई नेता मौजूद रहे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से दृष्टि पत्र को जारी किए जाने के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. इस बार के चुनाव में पार्टी ने महिलाओं के लिए कई मेगा प्लान तैयार किए हैं. घोषणा पत्र में किसानों के उपज निर्यात के लिए पोर्ट बनाने का भी वादा बीजेपी ने किया है. भोपाल में आने वाले समय में मेट्रो लाने की भी बात कही गई है.

स्मार्टसिटी की तर्ज पर स्मार्टगांव
घोषणा पत्र में भाजपा ने राहुल की कर्ज माफी का तोड़ भी निकाल लिया है. भाजपा ने किसानों से प्रति एकड़ के हिसाब से बोनस देने की घोषणा की है. साथ ही विकास के मुद्दे भी बीजेपी के घोषणा पत्र का अहम हिस्सा रहे. पार्टी ने प्रदेश के सभी शहरों को सिक्सलेन से जोड़ने का वादा करते हुए स्मार्टसिटी की तर्ज पर स्मार्टगांव बनाने की भी घोषणा की है. इसके अलावा बीजेपी मध्य प्रदेश को लॉजिस्टिक हब बनाने के साथ ही स्वास्थ्य क्षेत्र में निजी संस्थाओं को ज्यादा मौके देने का वादा किया है.

बीजेपी की अहम घोषणाएं
घोषणा पत्र में सीएम शिवराज ने हर गरीब को पक्का मकान, हर घर में बिजली और एससी-एसटी वर्ग के लिए बड़ी योजनाओं की घोषणा की. पार्टी ने विशेष जनजाति के लिए प्रतिमाह 1 हजार भत्ता देने की भी घोषणा की है. बेरोजगारी दूर करने के लिए पार्टी ने एक हाथ, एक काज योजना के तहत हर साल 10 लाख रोजगार देने की घोषणा की. साथ ही सामान्य वर्ग के उन बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने का भी वादा किया है जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है.

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018, Madhya Pradesh Assembly elections 2018, mp assembly election 2018, assembly elections 2018

महिलाओं के लिए प्रमुख घोषणाएं
– जननी एक्सप्रेस की संख्या की जाएगी दोगुनी
– 12 वीं में 75 फीसदी से अधिक अंक लाने पर छात्राओं के लिए स्कूटी
– 60 साल से ऊपर की महिलाओं को फ्री बस सेवा
– महिला सशक्तिकरण के लिए स्वसहायता समूहों, तेजस्विनी द्वारा स्वरोजगार को अभियान बनाए जाने की घोषणा

You Might Also Like