चीन के लग्जरी होटलों में एक ही तौलिये से कप-टॉयलेट की सफाई

चीन के लग्जरी होटलों में एक ही तौलिये से कप-टॉयलेट की सफाई

चीन के फाइव स्टार होटलों की सफाई-व्यवस्था की पोल खोलता हुआ एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. चीन में एक ब्लॉगर ने सोशल मीडिया पर कई वीडियो शेयर किए हैं. इन वीडियो एक फाइव स्टार होटल का स्टाफ एक ही तौलिये से टॉइलट सीट और चाय के कप और खाने की प्लेटें साफ करता नजर आ रहा है. उधर, इन वीडियो के चलते चीन में बवाल हुआ है.

चीन के हुआजोंग नामक एक इंटरनेट सेलिब्रिटी ने ये वीडियो एक सोशल साइट Weibo (वेबो) पर  पोस्ट किए हैं. हुआजोंग का दावा है कि उन्होंने 147 फाइव स्टार होटलों में 2000 से ज्यादा रातें बिताईं और इन कारनामों को अपनी आंखों से देखा. वीडियो में पांच सितारा होटल का एक कर्मचारी एक ही कपड़े से टॉयलेट, सिंक व पानी के कप आदि साफ करते हुए होटल का फर्श और शीशे आदि साफ करता दिख रहा है. दावा किया जा रहा है कि शांगरी-ला, हिल्टन, मैरियट, हयात समेत आदि लगभग 14 लग्जरी होटलों में कुछ इसी तरह होटल स्टाफ सफाई करते नजर आए. 

हिल्टन होटल ऐंड रिजॉर्ट में रिकॉर्ड किए गए वीडियो में एक महिला सफाईकर्मी एक गंदे कपड़े से बाथरूम का शीशा, बेसिन, टॉयलट सीट साफ करती है. दूसरा कर्मचारी गंदे कपड़े से चाय के मग साफ करता नजर आता है. हयात होटल में एक महिलाकर्मी अपने एप्रेन से कप को सुखाती है. शेरटॉन होटल में सफाईकर्मी जिस कपड़े से टॉयलट शीट साफ करता है, उसी कपड़े से कप साफ करता नजर आता है.  

तमाम होटलों ने मांगी माफी

उधर, वीडियो सामने आने के बाद तमाम होटलों ने ग्राहकों से माफी मांगी है और कार्रवाई का भरोसा दिलाया है. उधर, चीन के संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने एक दर्जन पांच सितारा होटलों में खराब स्वच्छता की जांच शुरू की है. ब्लॉगर हुआजोंग चीन के बहुत बड़े व्हिसल ब्लोअर हैं और पहले भी ऐसे विडियो लाकर करप्शन का पर्दाफाश कर चुके हैं. 

You Might Also Like