BCCI ने दिया आदेश, रणजी में 15 ओवर ही फेंक सकते हैं

BCCI ने दिया आदेश, रणजी में 15 ओवर ही फेंक सकते हैं

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) शनिवार (17 नवंबर) को भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को केरल के खिलाफ रणजी मैच में बंगाल का प्रतिनिधित्व करने की छूट दे दी है, लेकिन इस शर्त के साथ कि वह पारी में 15 ओवर ही गेंदबाजी करेंगे. बीसीसीआई ने यह निर्देश बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) के उस अनुरोध पर दिया है, जिसमें उसने कहा था कि शमी जब उपलब्ध हैं तो उन्हें केरल के खिलाफ मैच में खेलने देना चाहिए. 

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि वह आगामी आस्ट्रेलिया दौरे के लिए फिट रह सकें. जहां टीम को टेस्ट मैच खेलने हैं. मोहम्मद शमी इस समय रणजी ट्रॉफी में बंगाल के लिए खेल रहे हैं. बंगाल को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 20 नवंबर से केरल के खिलाफ अपना अगला मैच खेलना है. 

रणजी में मोहम्मद शमी के काम का बोझ कम करने का फैसला आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए किया गया है. इस निर्देश में भारतीय टीम के फिजियो पैट्रिक फरहर्ट को भी शमी की फिटनेस की जानकारी रोजाना मुहैया करने को कहा गया है. 

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को पहला टेस्ट मैच छह दिसंबर से ऐडिलेड में खेलना है. बंगाल के इस गेंदबाज को दौरे से पहले फिट रखने के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले दो एकदिवसीय मैचों के बाद विश्राम दिया गया था. टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेली जानी है जिसका आगाज 21 नवंबर से होगा. शमी ने इस साल टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा 33 विकेट लिए है. 

बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी से जब बीसीसीआई के निर्देश के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसे ज्यादा तवज्जो नहीं दिया. तिवारी ने कहा, ‘शमी शानदार गेंदबाज हैं, हमें उसकी योग्यता पर भरोसा है. मुझे नहीं लगता की हमें उससे पारी में 15 ओवर से ज्यादा गेंदबाजी कराने की जरुरत होगी.’

बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी ने कहा “हम बीसीसीआई के इस फैसले का सम्मान करते हैं और वैसे भी सभी क्रिकेटर्स के लिए भारतीय टीम के लिए खेलना सर्वोपरि है.” तिवारी ने कहा, “शमी जब अपनी लय में गेंदबाजी कर रहे हो तो 15 ओवर तो उनके लिए काफी अधिक हैं, वो इससे भी कम ओवरों में विरोधी टीम की कमर तोड़ सकते हैं. मुझे पूरी उम्मीद है कि वह अपने काम को बाकी गेंदबाजों के साथ मिलकर अच्छा करेंगे.” 

बता दें कि बंगाल की टीम को इस सत्र में अब भी अपनी पहली जीत का इंतजार है. टीम ने एलीट ग्रुप बी में हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश से ड्रॉ खेला जिससे दो मैचों में उसके छह अंक है. बीसीसीआई ने बंगाल टीम प्रबंधन को ये निर्देश भी दिया है कि वे शमी के प्रतिदिन के वर्कलोड और फिटनेस की रिपोर्ट बोर्ड के फीजियो को भेजेंगे. बंगाल ने शमी को शुक्रवार को घोषित की गई 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया है. 

भारत को ऑस्ट्रेलिया में 3 टी-20, 4 टेस्ट मैच और 3 वनडे मैच खेलने हैं. इस दौरे का पहला मैच 21 नवंबर को खेला जाएगा. सीरीज की शुरुआत टी-20 मैच के साथ होगी. जबकि पहला टेस्ट मैच 6 दिसंबर को शुरु होगा और पहला वन-डे 12 जनवरी को खेला जाएगा.

You Might Also Like