लड़कों से पहले लड़कियों ने ऑस्ट्रेलिया को धोया

लड़कों से पहले लड़कियों ने ऑस्ट्रेलिया को धोया

 टीम इंडिया आगामी 21 नवंबर से टी20 मैच  से अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत कर रही है, उससे पहले ही भारत की महिला टीम इंडिया ने आईसीसी महिला विश्व टी20 के ग्रुप बी मैच में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से करारी शिकस्त दी. इस मैच में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के करियर की सर्वश्रेष्ठ 83 रन की पारी के बाद गेंदबाजों के मिश्रित प्रदर्शन का अहम योगदान रहा. 

वैसे तो दोनों ही टीमें पहले ही इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई थीं, लेकिन  टीम इंडिया के लिहाज से यह जीत काफी अहम मानी जा रही है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया टीम टीम इंडिया को कई बार हरा चुकी है और हमेशा ही उसे भारतीय टीम से मजबूत टीम माना जाता रहा है. लगातार चौथी जीत के साथ ही भारतीय टीम ग्रुप तालिका में शीर्ष पर है. 

मंधाना की शानदार पारी

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 167 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी को 19.4 ओवर में 119 रन पर समेट दिया. प्लेयर ऑफ द मैच मंधाना ने 55 गेंद की पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाये. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी मंधाना का शानदार तरीके से साथ दिया. उन्होंने 27 गेंद में 43 रन की तेज तर्रार पारी खेलने के अलावा तीसरे विकेट के लिए मंधाना के साथ 68 रन की साझेदारी की. 

मिताली के बाद मंधाना ने हासिल किया यह मुकाम

इस दौरान मंधाना ने चौका लगाकर 31 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. हरमनप्रीत 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर किमिंस का शिकार बन गयी. उनका कैच हैंस ने लपका. अगले ही ओवर में मंधाना को भी मैदानी अंपायर ने पगबाधा आउट दे दिया लेकिन वीडियो समीक्षा में गेंद लेग स्टंप के बाहर टप्पा खाती दिखी और अंपायर को अपना फैसला वापस लेना पड़ा. इस दौरान वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में मिताली राज के बाद सबसे तेज 1000 रन का आंकड़ा छूने वाली भारतीय खिलाड़ी बनी.

दिग्गजों की बधाई

टीम इंडिया के कई दिग्गजों ने महिला टीम इंडिया को बधाई दी. इनमें वीरेंद्र सहवाग, मोहम्मद कैफ, मनोज तिवारी और अंजुम चोपड़ा भी शामिल हैं. सहवाग ने कहा  
आनंद दे दिया आप लोगों ने स्मृति मंधाना के बल्ले से क्या शानदार और गेंदबाजों को बेहतरीन प्रदर्शन रहा जिससे लड़कियां चार में से चार मैच जीत पाईं. दो कदम दूर एक बार में एक कदम. जाओ लड़कियों शुभकामनाएं.”मोहम्मद कैफ ने कहा, “थायला वलाम्निक का ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार कैच रहा और राधा यादव का भी कैच वाकई शानदार रहा. मंधाना की महान पारी और भारत की ऑस्ट्रेलिया पर व्यापक जीत. सेमीफाइनल के लिए शुभकामनाएंमनोज तिवारी ने भी महिला टीम इंडिया को बधाई दी, उन्होंने कहा, “भारतीय महिला क्रिकेटरों का एक और शानदार प्रदर्शन अपना अपराजेय रिकॉर्ड कायम रखने के लिए. आज की शानदार पारी के लिए स्मृति मंधाना को बधाई. सेमीफाइनल के लिए बेस्ट ऑफ लक”

अंजुम चोपड़ा ने टीम को बधाई देते हुए कहा, “बढ़िया और जरूरी जीत रही भारतीय महिलाओं के लिए. बहुत बढ़िया लड़कियों, पूल बी में टॉप रहकर सेमीफाइनल में जाने के लिए. बढ़िया टीम प्रयास. बल्लेबाजी को अच्छी गेंदबाजी का सहारा मिला. स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत असाधरण रहीं. 22 नवंबर को होने वाले सेमीफाइनल में उसका सामना वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच में हारने वाली टीम से होगा

You Might Also Like