उत्‍तराखंड में निकाय चुनाव के लिए मतदाताओं में उत्‍साह, 12 बजे तक 30 फीसद मतदान

उत्‍तराखंड में निकाय चुनाव के लिए मतदाताओं में उत्‍साह, 12 बजे तक 30 फीसद मतदान

प्रदेश के 92 में से 84 नगर निकायों के चुनाव के लिए रविवार को शांतिपूर्ण मतदान शुरू हो गया। 1257 मतदान केंद्रों के 2664 मतदेय स्थलों में सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। सुबह दस बजे तक 11 फीसद मतदान हुआ। 12 बजे तक 30 फीसद तक मतदान हुआ।

निकाय चुनाव को लेकर मतदाताओं में काफी उत्‍साह है। मतदान केंद्रों में मतदातों की लंबी कतारें लगी हुई है। वहीं, उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर के वार्ड 31 में बेलेट पेपर में पार्षद प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न गलत छपने के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। यहां अब सोमवार को मतदान हो गया।

काशीपुर के वार्ड नंबर 31 का पार्षद पद का चुनाव टला

पार्षद पद के लिए हो रहे मतदान में चुनाव चिह्न बदले जाने से मतदान करीब डेढ़ घंटे प्रभावित रहा। इस बीच प्रशासनिक वार्ता के बाद मेयर पद के चुनाव पर मतदान जारी रहने की घोषणा कर दी गई। जिसके बाद पार्षद प्रत्याशी समर्थक भड़क गए। उन्होंने मेयर और पार्षद पद का चुनाव साथ कराने की मांग की। लोगों को उग्र होते देख पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। वार्ड नंबर-31 के लिए उदयराज हिन्दू इंटर कॉलेज के प्रथम गेट में तीन बूथ बनाए गए हैं। सुबह आठ बजे से मतदान होना शुरू हुआ। आधे घंटे हुई वोटिंग के बाद पता लगा कि बैलट पेपर पर पार्षद प्रत्याशी नजमी के चुनाव चिह्न पंखा की जगह पार्षद प्रत्याशी विलाल का चुनाव चिह्न सिलेंडर, जबकि विलाल के चुनाव चिह्न की जगह नजमी का चुनाव चिह्न छप गया।

इस पर चुनाव को रुकवा दिया गया। डेढ़ घंटे चली प्रशासनिक वार्ता के बाद 10 बजे पार्षद पद के लिए सोमवार को मतदान कराए जाने का के साथ ही मेयर प्रत्याशी के लिए मतदान निरंतर जारी रखने का एनाउंस किया गया। इससे पार्षद प्रत्याशियों के समर्थक भड़क गए। उन्होंने दोनों का चुनाव एक साथ कराने की मांग की लेकर चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की। लोगों को उग्र होते देख सीओ राजेश भट्ट व कोतवाल चंचल शर्मा ने कमान संभाली। उन्होंने भीड़ को खदेड़ते हुए चेतावनी कि यदि मतदान केंद्र के पास किसी ने भी कोई अभद्रता या वोटरों को रोकने की कोशिश की। तो उनके खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी।

मतदान की स्थिति (सुबह 10 बजे तक)

नगर निगम रुड़की और नगर पालिका परिषद श्रीनगर व बाजपुर में विभिन्न कार्यों के लंबित रहने के कारण उन्हें मौजूदा चुनाव प्रक्रिया से अलग रखा गया है। बदरीनाथ, गंगोत्री व केदारनाथ निकायों में चुनाव नहीं होते, जबकि सेलाकुई और भतरौंजखान के मामले में कानूनी पेच फंसा है। शेष 84 निकायों के लिए बीती 15 अक्टूबर को अधिसूचना जारी हुई थी और रविवार को चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार मतदान केंद्रों व स्थलों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। खासकर संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों व मतदेय स्थलों पर विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। मतदान केंद्रों व स्थलों की वीडियोग्राफी भी की जा रही है।

मतदान की स्थिति (सुबह 12 बजे तक)

मतदान की स्थिति (सुबह 12 बजे तक)

जनपद मतदान(फीसद में)
अल्‍मोड़ा 28.56 
उत्‍तरकाशी 25.12
उधमसिंह नगर 32.76
चमोली 25.06
चंपावत 28.26
टिहरी गढ़वाल 30.04
देहरादून
नैनीताल
पिथौरागढ़ 28.59
पौड़ी गढ़वाल 24.02
बागेश्‍वर 23.81
रुद्रप्रयाग
हरिद्वार

 

मध्य रात्रि तक निकल जाएंगे नतीजे

आयोग का दावा है कि 20 नवंबर को सुबह से मतगणना प्रारंभ होने के बाद इसी दिन देर रात तक सभी नतीजे सामने आने की संभावना है। आयोग के मुताबिक नगर निकायों में वार्डों की संख्या के हिसाब से मतगणना टेबलों की संख्या बढ़ाई गई है। इससे नतीजे देर रात तक मिलने की उम्मीद है।

नंबर गेम

  • 84 नगर प्रमुखों (महापौर, नपा व नपं अध्यक्ष) का होगा चुनाव
  • 1064 है निकायों में पार्षद, सभासद-सदस्यों की संख्या
  • 1257 हैं राज्यभर में कुल मतदान केंद्र
  • 2664 है मतदेय स्थलों की संख्या
  • 474 मतदान केंद्र संवेदनशील
  • 974 हैं संवेदनशील मतदेय स्थल
  • 368 मतदान केंद्र अति संवेदनशील
  • 895 मतदेय स्थल अति संवेदनशील

 

 निकायों में मतदाता

2353943 हैं 84 निकायों में कुल मतदाता
  • 1220564 पुरुष मतदाताओं की संख्या
  • 1133379 हैं महिला मतदाता

वोटर लिस्‍ट से कई मतदाताओं के नाम गायब

नगर निगम देहरादून में वोटर लिस्ट से कई मतदाताओं के नाम गायब है। वोटर लिस्ट में नाम न होने के कारण कई मतदाता मायूस होकर लौटे। कई मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची में नाम दर्ज न होने पर मतदाता ने सिस्टम के प्रति नाराजगी जताई। कहा कई सालों से इस केंद्र पर वोट देते आ रहे हैं, लेकिन इस बार वोटर लिस्‍ट से नाम गायब कर दिया है। 

 

भगवानपुर में फर्जी वोटिंग की सूचना पर हंगामा

हरिद्वार जिले के भगवानपुर स्थित एक मतदान केंद्र पर फर्जी वोटिंग को लेकर हंगामा हो गया। सूचना पाकर भगवानपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को किसी तरह से शांत किया। वहीं दूसरी ओर, झबरेड़ा में वोट डालने के लिए रही एक महिला को हार्ट अटैक हो गया जिससे मतदान केंद्र पर अफरा-तफरी मच गई महिला को एंबुलेंस के जरिए सिविल हॉस्पिटल भिजवाया गया है

You Might Also Like