आम लोगों के लिए खुला व्यापार मेला,

आम लोगों के लिए खुला व्यापार मेला,

38 वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के दरवाजे रविवार से आम दर्शकों के लिए भी खुल गए हैं। 27 नवंबर तक प्रत्येक दिन मेले में 25,000 दर्शकों को टिकट देने की योजना है। ध्यान देने की बात यह है कि टिकट न मेले के प्रवेश द्वार पर मिलेंगे और न ही प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन पर। इसके लिए 66 मेट्रो स्टेशनों पर व्यवस्था की गई है। वरिष्ठ नागरिकों का प्रवेश मुफ्त है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताहांत में भी टिकट की दर सामान्य दिनों वाली ही रहेगी।

एक नजर में व्यापार मेला
प्रगति मैदान नवीनीकरण योजना के चलते इस बार मेला 25 फीसद जगह में लगाया गया है। लिहाजा, इस बार मेले में डिफेंस पवेलियन नहीं होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के नाम पर मुख्यतया राज्य दिवस समारोहों का ही आयोजन किया जाएगा। मेले में करीब 18 देश हिस्सा ले रहे हैं। पार्टनर देश अफगानिस्तान एवं फोकस देश नेपाल है। पार्टनर राज्य झारखंड है। मेले में चीन हिस्सा ले रहा है, लेकिन पाकिस्तान नहीं है।

ये देश ले रहे हिस्‍सा
इसके अलावा हांगकांग, ईरान, केन्या, म्यांमार, नीदरलैंड, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, टर्की, टयूनीशिया, अमेरिका, इंग्लैंड, यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) समेत कई बड़े देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

प्रवेश के लिए होंगे तीन द्वार
व्यापार मेले में प्रवेश के लिए इस बार केवल तीन द्वार होंगे। इसमें मेट्रो से आने वाले गेट नंबर 10 का इस्तेमाल करेंगे। बस एवं टैक्सी आदि से आने वाले लोग गेट नंबर एक और आठ से प्रवेश कर सकेंगे। पार्किंग की व्यवस्था भैरो मार्ग पर की गई है।

यह सुविधाएं भी हैं मेले में

  • हॉल नंबर 7, 11, 12, 12ए और 18 में वाइफाइ सुविधा उपलब्ध है
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए गेट नंबर एक पर विशेष लॉज बनाया गया है
  • बच्चों के साथ महिलाओं और दिव्यांगों के लिए मेले में मुफ्त शटल सर्विस उपलब्ध है
  • मेले में कई जगहों पर प्राथमिक चिकित्सा केंद्र बनाए गए हैं

काम की बातें

  1. मेले में सामान्य दिनों में कार्य दिवसों पर टिकट 60 और 40 रुपये का होगा।
  2. सप्ताहांत और छुट्टी के दिन यह टिकट 120 और 60 रुपये का होगा।
  3. मेले का समय सुबह 9.30 से शाम 7.30 बजे तक होगा।
  4. मेले में पार्किंग शुल्क कारों के लिए 175 रुपये, दोपहिया के लिए 90 रुपये और साइकिल के लिए 5 रुपये है। बसों के लिए 400 रुपये होगी
  5. मेले में गुम हुए लोगों के लिए उद्घोषणा 30 रुपये में होगी। इसके लिए केंद्रीय सुविधा केंद्र बना है।

You Might Also Like