महेंद्र सिंह धोनी ने मारी बाजी

महेंद्र सिंह धोनी ने मारी बाजी

यूके स्थित ऑनलाइन मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म यूगोव द्वारा किए गए सर्वेक्षण में भारत की प्रभावशाली हस्तियों की एक लिस्ट जारी की गई है. यूगोव के प्रभावशाली हस्तियों के सूचकांक 2018 में बॉलीवुड और खेल जगत की करीब 60 हस्तियों को लेकर लोगों की धारणाओं को जानने का प्रयास किया गया और उन्हें शामिल किया गया है. यह सूचकांक अंतरराष्ट्रीय डाटा एनालिटिक्स कंपनी यूगोव द्वारा ऑनलाइन एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है. यूगोव की इस लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सचिन तेंदुलकर और कप्तान विराट कोहली से बाजी मार ली है. हालांकि, इस लिस्ट में पहला नाम अमिताभ बच्चन का है और दूसरे पायदान पर बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हैं. 

इस फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी है. वहीं. चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं. विराट कोहली इस लिस्ट में छठे पायदान पर हैं. सूची में पहली बार प्रवेश करने वाली ओलपिंक पदक विजेता खिलाड़ी पीवी सिंधु को 15वां स्थान मिला है.

अभिताभ बच्चन

दीपिका पादुकोण

महेंद्र सिंह धोनी

सचिन तेंदुलकर

अक्षय कुमार

विराट कोहली

आमिर खान

शाहरुख खान

आलिया भट्ट

प्रियंका चोपड़ा

1,948 प्रतिभागियों ने सर्वे में हिस्सा लिया
भारत में 1,948 प्रतिभागियों ने इस सर्वेक्षण में हिस्सा लिया. अध्ययन में कलाकारों और खिलाड़ियों के क्षेत्रों में प्रभाव, जागरुकता, समानता आदि को भी परखा गया है. इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा एवं सौंदर्य प्रसाधन, प्रौद्योगिकी/ वाहन, फैशन, परिधान और उससे जुड़ी वस्तुएं, खाद्य, पेय पदार्थ और यात्रा तथा वित्तीय सेवाएं शामिल हैं. यूगोव ने बयान में कहा, ‘शीर्ष 10 हस्तियों की सूची में बॉलीवुड अभिनेताओं और खिलाड़ियों का दबदबा है. हालांकि, दीपिका पादुकोण शीर्ष पर स्थान बनाने में कामयाब रहीं.’

जून में हुए सर्वे में भी थे धोनी नंबर 1
बता दें कि इसी साल जून में भी यूगोव ने एक सर्वे किए थे. इस सर्वे में भी महेंद्र सिंह धोनी भारत में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले खिलाड़ी बने थे. यह बेवसाइट हर साल सर्वे करती है और यह सर्वे इस साल की शुरुआत में किया गया था. ऐसे में 40 लाख से ज्‍यादा लोगों के बीच विभिन्‍न पोल्‍स और सर्वे के बाद यह नतीजे जारी किए थे. महेंद्र सिंह धोनी 7.7 प्रतिशत के स्‍कोर के साथ खिलाड़ियों में पहले नंबर पर रहे थे, जबकि सचिन तेंदुलकर को 6.8 प्रतिशत लोगों ने पहली पसंद बताया था. वहीं, विराट कोहली केवल 4.8 प्रतिशत मत ही हासिल कर सके थे.

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्‍तानी में भारत को आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट- टी20 वर्ल्‍ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्‍ड कप जितवाए हैं. आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जितवाने वाले वह दुनिया के इकलौते कप्तान हैं. धोनी की कप्‍तानी में भारत ने 27 टेस्‍ट मैच जीते हैं और 2009 में पहली बार आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में पहला पायदान हासिल किया था. इस सर्वे में विदेशी फुटबॉलरों की भारत में लोकप्रियता भी सामने आई थी. सर्वे में सामने आया था कि लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की भारत में जबरदस्त फैन फॉलोइंग हैं. इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर डेविड बेकहेम भी भारत में काफी लोकप्रिय हैं.

 धोनी IPL 2018 में भी थे पहली पसंद

इंडियन स्पोर्ट्स फैन द्वारा आयोजित किए गए सर्वे के अनुसार, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 27.3 प्रतिशत वोट के साथ प्रशंसकों के पसंदीदा खिलाड़ी थे. विराट कोहली 22 प्रतिशत वोट के साथ दूसरा स्थान जबकि 20.11 प्रतिशत वोट के साथ केन विलियमसन ने तीसरा स्थान हासिल किया था. बता दें कि इस बार के आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी जबरदस्त हिट रहे थे. 15 मैचों में 75.83 की औसत से उन्होंने 455 रन बनाए हैं. उनकी टीम सातवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी और तीसरी बार चेन्नई सुपरकिंग्स खिताब जीतने में कामयाब रही थी. 

You Might Also Like