आज जारी होगी आंसर की, 23 तक कर सकेंगे आपत्ति

आज जारी होगी आंसर की, 23 तक कर सकेंगे आपत्ति

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 की उत्तर कुंजी (आंसर की) आज जारी होगी। परीक्षार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। उस पर 23 नवंबर की शाम तक आपत्तियां ली जाएंगी। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को लेकर अभी किसी तरह का विवाद सामने नहीं है।

संभव है कि उत्तर कुंजी आने के बाद परीक्षार्थी दावा प्रस्तुत करें लेकिन, इस बार प्रश्न व उत्तरों पर छिटपुट मामलों को छोड़ शिकायत भी सामने नहीं आई है। उत्तर कुंजी से परीक्षार्थी यह अंदाजा भी लगा सकेंगे कि उन्हें कितने अंक मिल रहे हैं।

ADVERTISING
परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि मंगलवार शाम तक उत्तर कुंजी जारी करने की तैयारी है। उस पर समय सारिणी के अनुसार 23 नवंबर की शाम छह बजे तक आपत्तियां ली जाएंगी। जो आपत्ति आएंगी उन्हें संबंधित विषय विशेषज्ञों को भेजकर उसका निस्तारण कराया जाएगा। संशोधित उत्तर कुंजी 30 नवंबर को जारी होगी। इसके बाद ही परिणाम जारी करने की प्रक्रिया तेज होगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को लेकर कोई विवाद सामने नहीं आया है। माना जा रहा है कि उत्तर कुंजी के बाद ही परीक्षार्थी मुखर होंगे।

ऐसे डाउनलोड करें UPTET Answer Key 2018

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं।

Download Answer Keys के लिंक पर क्लिक करें।

– आपके स्क्रीन पर आंसर-की एक पीडीएफ फाइल के रूप में दिखाई देगा।

– इसे डाउनलोड करें और आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

आवेदन व परीक्षा देने का बना रिकॉर्ड

टीईटी में इस बार अभ्यर्थियों ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सर्वाधिक संख्या में दावेदारी की है। इसीलिए आकड़ा 17 लाख 83 हजार तक पहुंच गया था। इतने आवेदन बीएड अभ्यर्थियों को मान्य किए जाने से हो सके। खास बात यह है कि आवेदन में भले ही अभ्यर्थियों को दिक्कत हुई लेकिन, प्रवेशपत्र आसानी से जारी हुआ। परीक्षा में उपस्थिति का भी रिकॉर्ड बना है। दोनों परीक्षाओं में 90 फीसदी से अधिक परीक्षार्थी इम्तिहान देने पहुंचे। इस बार उच्च प्राथमिक के केंद्र अलग होने से यह कयास लगाए जा रहे थे इसमें उपस्थिति कम हो सकती है लेकिन, परीक्षार्थियों ने सारे आकलन को धता बता दिया।

टीईटी व शिक्षक भर्ती का विवाद

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कराई गई शिक्षक भर्ती का विवाद भी इन दिनों चरम पर है और 2017 की टीईटी के परिणाम को लेकर प्रकरण कोर्ट में है, इसके बाद भी परीक्षा में अभ्यर्थियों ने पूरे उत्साह से हिस्सा लिया।

जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वह बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करें और आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। 

You Might Also Like