ताज पर भीड़ काबू करने को जल्द होगी नई व्यवस्था

ताज पर भीड़ काबू करने को जल्द होगी नई व्यवस्था

ताजमहल की पार्किंग और प्रवेश द्वार के पास नई टिकट खिड़की खोली जाएंगी। यहां से पर्यटक टिकट लेकर सीधे ताज में प्रवेश कर सकेंगे। इससे ताज के पूर्वी और पश्चिमी प्रवेश द्वार पर भीड़ को काबू किया जा सकेगा।

ताजमहल की सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण को लेकर एएसआइ के दिल्ली स्थित मुख्यालय में सोमवार को बैठक हुई। इसमें वीकेंड पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए चर्चा की गई। ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी प्रवेश द्वार पर वीकेंड में भीड़ बढऩे से कई बार स्थिति गंभीर हो जाती है। इसके लिए पार्किंग और ताजमहल की ओर जाने वाले मार्ग पर 10 स्थानों पर टिकट खिड़की खोली जाएंगी। इसके लिए जल्द स्थान चिन्हित किए जाएंगे। स्थान कम होने पर कियोस्क बनाकर टिकट दिए जाएंगे। एक माह में इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। ताजमहल के मुख्य गुंबद पर 200 रुपये की अलग टिकट की व्यवस्था को जल्द लागू कराया जाएगा। इससे मुख्य गुंबद पर भीड़ को काबू करने में मदद मिलेगी। अधीक्षण पुरातत्वविद् बसंत कुमार ने बताया कि व्यवस्था के लिए नए कर्मचारियों की भी तैनाती होगी।

सप्ताहंत में उमड़ती है भीड़

ताज महल देशी विदेशी पर्यटकों के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। यूं तो प्रतिदिन ही ताज का दीदार करने के लिए खास ओ आम की भीड़ यहां रोज ही रहती है लेकिन छुट्टी के दिनों में तो स्थिति मारामारी तक पर उतर आती है। 

You Might Also Like