सासू मां के आंसू, पिता की तबीयत और मां की नसीहत- क्‍या पिघल जाएंगे तेज प्रताप

सासू मां के आंसू, पिता की तबीयत और मां की नसीहत- क्‍या पिघल जाएंगे तेज प्रताप

क्या सासू मां के आंसू और पिता की खराब तबीयत का असर तेज प्रताप के कठोर निर्णय पर पड़ेगा? क्‍या वे तलाक के अपने फैसले पर विचार करेंगे? राबड़ी देवी ने कहा है कि तेज प्रताप जल्द घर लौट आएंगे। 
विदित हो कि तेज प्रताप यादव व ऐश्‍वर्या राय की शादी इसी साल 12 मई को धूमधाम से हुई थी। शादी के करीब छह महीने के बाद ही उन्‍होंने तलाक के लिए पटना परिवार न्‍यायालय में याचिका दायर की है। उसपर 29 नवंबर को सुनवाई होनी है। इस मामले में परिवार का समर्थन नहीं मिलने से नाराज होकर वे घर से दूर मथुरा-वृंदावन में घूम रहे हैं। इधर, पिता लालू प्रसाद यादव की तबीयत लगातार खराब चल रही है तो पत्नी एेश्वर्या की मां राबड़ी से मिलकर रोती हुईं घर गईं। 

तेजप्रताप ने तलाक के फैसले को बताया है अटल

बता दें कि तेज प्रताप ने बार-बार यही कहा है कि तलाक के मामले में उनका फैसला अटल है और वे अब ऐश्वर्या के साथ नहीं रह सकते। एेसे घुट-घुट कर जीने से कोई फायदा नहीं है। उन्होंने कहा कि पत्नी के व्यवहार से उन्‍हें काफी दुख पहुंचा है। बहुत दिन से झेल रहे थे, अब नहीं झेलना। उन्‍होंने पत्‍नी को साउथ पोल तो खुद को नॉर्थ पोल बताया है।

परिवार से दूर कृष्णभक्ति में लीन हैं लालू के लाल

कहा जा रहा है कि परिवार वाले इस मामले में उनपर दबाव ना बनाएं, इसीलिए वे गया से पिता से मिलकर रांची से पटना आने के बदले पहले गया, फिर वाराणसी, मथुरा-वृंदावन चले गए हैं। वहां वे मंदिरों में भगवान की सेवा में लगे हुए हैं। इस बीच उन्हें मनाने की तमाम कोशिशें की जा रही हैं। 

दिल्ली जाने से पहले राबड़ी से मिलीं थी ऐश्‍वर्या की मां

इस बीच, राबड़ी देवी रेलवे टेंडर घोटाला मामले में दिल्ली गईं थीं। सोमवार को वे वापस पटना लौट आईं हैं। तेज प्रताप के घर लौटने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वो उनका बेटा है और जल्द ही घर लौट आएगा। राबड़ी के दिल्ली जाने से पहले तेज प्रताप की सासू मां पूर्णिमा राय उनसे मिलने उनके सरकारी आवास 10 सर्कुलर रोड पहुंची थीं।

राबड़ी आवास से रोती हुई निकलीं थीं पूर्णिमा राय

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पूर्णिमा राय और राबड़ी देवी की ये मुलाकात खास नहीं रही। पूर्णिमा को फिर से अपनी बेटी की गृहस्थी बचाने में नाकामी ही हाथ लगी। कहा जा रहा है कि ऐश्वर्या की मां राबड़ी के घर से रोते हुए बाहर निकलीं। 

लालू की तबियत है ज्यादा खराब

उधर, बेटे के तलाक की जिद से आहत लालू प्रसाद यादव की तबीयत लगातार खराब चल रही है। वे डिप्रेशन में चले गए बताए जा रहे हें। किडनी भी ठीक से काम नहीं कर रही। उनके दाहिने पैर में फोड़े की वजह से चलने में परेशानी हो रही है। उनपर 24 घंटे नजर रखी जा रही है।

लालू राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) में भर्ती हैं। उनका इलाज कर रहे डॉ. उमेश प्रसाद ने बताया कि लालू का शुगर लेवल और ब्‍लड प्रेशर बीते दो-तीन दिनों में बढ़ गया है। अचानक बढ़े ब्लड शुगर लेवल को काबू में लाने के लिए लालू को दी जाने वाली इंसुलिन की मात्रा बढ़ा दी गई है। डॉक्टर का कहना है कि लालू का क्रिएटिनिन लेवल भी 1.5 से बढ़कर 1.85 हो गया है और उनका ब्लड सेल काउंट भी 12000 हो गया है, जो सामान्य रूप से 4000 से 8000 के बीच रहता है। 

पिता से मिले थे तेजप्रताप, कहा था-नहीं बदलूंगा फैसला

तलाक की अर्जी दाखिल करने के एक दिन बाद ही तेज प्रताप यादव रांची में पिता लालू यादव से मिले थे। इस मुद्दे पर पिता और बेटे के बीच बंद कमरे में चर्चा हुई थी। तेज प्रताप ने रो-रोकर पिता को सारी बात बतायी थी।  करीब ढाई घंटे तक लालू यादव से मुलाकात के बाद तेज प्रताप ने कहा था कि यह उनका निजी मामला है और वे अपने फैसले से पीछे नहीं हटेंगे, जो बोलना है कोर्ट में बोलेंगे। तेज प्रताप ने कहा था, ‘मैं अपने फैसले पर डटा हूं। पिता के घर पहुंचने का इंतजार करूंगा। अपने परिवार में भी इस पर चर्चा करूंगा।’

तेजप्रताप ने कहा था- एेश्वर्या के साथ अब नहीं रह सकता

तेज प्रताप ने  कहा था कि वह ऐश्वर्या के साथ अब और नहीं रह सकते। उन्होंने कहा कि घुट-घुट कर जीने से कोई फायदा नहीं है। तेज प्रताप के वकील यशवंत कुमार शर्मा ने बताया कि तेज प्रताप ने आपसी तालमेल की कमी को तलाक की वजह बताया है। 
तलाक की अर्जी के बाद तेज प्रताप के ससुर और सास चंद्रिका राय और पूर्णिमा राय  उन्हें मनाने के लिए राबड़ी आवास पहुंचे। लेकिन उन्‍हें निराश लौटना पड़ा था।

तेज प्रताप ने बताईं हैं ये वजहें
तेज प्रताप ने कहा कि काफी समय से दोनों के बीच झगड़ा हो रहा था। पापा और मम्मी के सामने भी कई बार झगड़ा हुआ, लेकिन सब देखकर नजरअंदाज करते रहे। 
तेज प्रताप के अनुसार यह शादी राजनीतिक फायदे के लिए कराई गई थी। कहा, ‘मेरे मामा के लड़के ओम प्रकाश और नागमणी ने मुझे मोहरा बनाया और अब वो हमारा तमाशा बना रहे हैं।’ तेज प्रताप ने आगे कहा, ‘ओम प्रकाश ने मेरी माताजी से पता नहीं क्या कहा कि वो मेरी बात सुनने को तैयार नहीं हैं। मुझे फंसाया गया है, जब मेरी एश्वर्या के साथ झड़प हुई तो मैंने ओम प्रकाश को बताया, उसने कहा तलाक दे दो।’ 
तेजप्रताप ने कहा, ‘जब मेरा एेश्वर्या से झगड़ा हुआ तो उसने खुद कहा कि तुम मुझे तलाक क्यों नहीं दे देते? मैंने इस बारे में पापा-मम्मी से बात की, लेकिन वो मेरी बात सुनने को तैयार ही नहीं हैं। हमने काफी सोच समझकर फैसला लिया है, लाख दुनिया मनाएगी लेकिन हम नहीं मानेंगे, फिर चाहे पीएम ही पैरवी क्यों न करने आ जाएं।’
विवाद की वजह -राबड़ी की हां में हां मिलाती थीं एेश्वर्या
सूत्र बताते हैं कि ऐश्वर्या राय से तेज प्रताप की नाराजगी की असली वजह यह रही है कि वे हर बात में अपनी सास राबड़ी देवी की हां में हां मिलाती हैं। तीनों भाइयों के मामले में भी यही हुआ था। राबड़ी देवी जब कभी तेज को इन भाइयों को लेकर समझाती थीं, ऐश्वर्या भी कहती थीं कि मां सही कह रही हैं।
वापसी की बढ़ी उम्‍मीद 
बहरहाल, लालू परिवार की तेज प्रताप को मनाने की कोशिशें लगातार जारी हैं। अभी तक फोन पर बात करतीं रहीं मां राबड़ी देवी रविवार रात से सोमवार दोपहर तक दिल्‍ली में थीं। वे रेल टेंडर घोटाला के मुकदमे में पेशी के सिलसिले में दिल्ली गईं थीं। वहां तेजस्‍वी यादव पहले से ही थे। संभव है, तेज प्रताप की मां से मुलाकात या बात हुई हो। शायद पिता की बिगड़ी सेहत तथा मां राबड़ी देवी की बात से तेज प्रताप का दिल अपने फैसले पर पुनर्विचार को राजी हो जाए। सोमवार को पटना में राबड़ी देवी के बयान से ताे यही लगता है।

You Might Also Like