चकराता में सौभाग्य योजना से जगमग हुए इतने हजार घर

चकराता में सौभाग्य योजना से जगमग हुए इतने हजार घर

बिजली से वंचित जौनसार-बावर के ढाई हजार घर सरकार की सौभाग्य योजना से जगमग हो गए हैं। क्षेत्र में बिजली व्यवस्था जांचने दौरे पर आए परियोजना निदेशक ऊर्जा निगम एमके जैन ने अधीनस्थ अधिकारियों से विभिन्न कार्य की प्रगति रिपोर्ट जानी। इस दौरान परियोजना निदेशक ने अधिशासी अभियंता विकासनगर व एसडीओ चकराता को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

उपखंड अधिकारी चकराता अशोक कुमार ने कहा सर्वेक्षण के दौरान जौनसार-बावर के सुदूरवर्ती खेड़े व तोक-मजरों में रह रहे कई ग्रामीण परिवारों के पास बिजली कनेक्शन नहीं होने की समस्या सामने आई। जिससे ऊर्जा निगम टीम ने जांच पड़ताल के बाद ग्रामीण लाभार्थियों को सरकार की दीन दयाल उपाध्याय सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकृत किया है। क्षेत्र में कुछ जगह बिजली की नई लाइन बिछाई गई। चकराता क्षेत्र में ढाई हजार लोगों को बिजली के नए कनेक्शन मिलने से यहां वर्तमान में घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या पंद्रह हजार के पार हो गई है।

ऊर्जा निगम टीम ने बीते एक साल में एक करोड़ 21 लाख राजस्व वसूला है। जो चकराता डिवीजन में अबतक की राजस्व वसूली के मुकाबले चार गुना ज्यादा है। पहले यहां प्रतिमाह पांच से छह लाख की राजस्व वसूली होती थी। जिसमें तेजी लाकर उसे प्रतिमाह 18 से बीस लाख कर दिया गया है। क्षेत्र में बिजली चोरी की घटना रोकने को चलाए गए चेकिंग अभियान में करीब दो सौ मामले बिजली चोरी के पकड़ में आए हैं। जिनके खिलाफ पुलिस में बिजली चोरी का केस दर्ज कराया गया है।

एसडीओ ने कहा क्षेत्र में बिजली कनेक्शन से वंचित पांच सौ अन्य लोगों को सौभाग्य योजना के तहत निश्शुल्क कनेक्शन देने की कार्रवाई चल रही है। इस मौके पर अधीक्षण अभियंता एनएस बिष्ट, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड विकासनगर एसके गुप्ता, उपखंड अधिकारी अशोक कुमार व अवर अभियंता परम ङ्क्षसह चौहान आदि मौजूद रहे।

You Might Also Like