विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला आज से हो रहा शुरू

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला आज से हो रहा शुरू

ऐतिहासिक हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के शुरू होने में चंद घंटे शेष हैं। बुधवार की शाम उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल में मेले का उद्घाटन करेंगे। प्रख्यात भजन गायक अनूप जलोटा उद्घाटन समारोह में अपने भजनों का जलवा बिखेरेंगे। मेला क्षेत्र में प्रदर्शनियों व स्टॉलों के निर्माण का कार्य जारी है।  

बुधवार से शुरू हो रहे सोनपुर मेले की तैयारी अब अंतिम चरण में है। उद्घाटन स्थल पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। प्रदर्शनियां, गर्म कपड़ों की दुकानें, खेल-तमाशा, होटल, थिएटर आदि को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पशु बाजार, खासकर घोड़ा बाजार लग चुका है।  

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद राजीव प्रताप रूडी, जनार्दन ङ्क्षसह सिग्रीवाल आदि उपस्थित रहेंगे। 

हरि और हर की भूमि पर मेला 

हरि व हर की पावन भूमि पर सोनपुर मेला लगता है। धार्मिक मान्यता है कि गज और ग्राह के बीच हुए युद्ध में गज की पुकार पर यहां हरि व हर आए थे। ग्राह का वध कर हरि ने भक्त गज की रक्षा की थी। हरि के हाथों ग्राह को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी वहीं गज को नया जीवन मिला था। हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां गंगा-गंडक के संगम में स्नान करने पहुंचते हैं।

You Might Also Like