चीन की ओर से ही एक पहल की गई जिसने दोनों देशों के बीच के रिश्ते थोड़े बेहतर होने की उम्मीद जताई है

चीन की ओर से ही एक पहल की गई जिसने दोनों देशों के बीच के रिश्ते थोड़े बेहतर होने की उम्मीद जताई है

भारत के पड़ोसी देश चीन के भारत के साथ रिश्ते कभी बहुत अच्छे नहीं रहे और पिछले कुछ सालों में चीन ने कई बार भारतीय सीमा के अंदर घुस कर उत्पाद मचाने की भी कोशिश की है इसके बाद से इन दोनों देशों के बीच के रिश्ते पहले से ज्यादा ख़राब हो गए है. लेकिन अब इस मामले में चीन की ओर से ही एक पहल की गई जिसने दोनों देशों के बीच के रिश्ते थोड़े बेहतर होने की उम्मीद जताई है. 

दरअसल पिछले कई सालों से भारत को अपने दुश्मन की तरह मानने वाले राष्ट्र चीन ने हाल ही में एक बयान जारी कर भारत के साथ शांति से वार्ता कर के सभी मसलो को शांति से निपटाने की बात कही है. चीन की ओर से जारी किये गए इस बयान में कहा गया है कि भारत संग चीन के रिश्ते बहुत मजबूती से आगे बढ़ रहे है और चीन अब दोनों देशों के बीच चल रहे सभी विवादों को आपसी वार्ता के जरिये शांति से निपटाना चाहता है. 

आपको बता दें कि 23 और 24 नवंबर को याने कल और परसो भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए 21 वें दौर की वार्ता होगी. इस वार्ता को चीन के चेंगडू शहर के नजदीक डुजीनग्यान में आयोजित किया गया है. इस वार्ता में चीन के  विदेश मंत्री व स्टेट काउंसलर वांग ई और भारत की ओर से देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल हिस्सा लेंगे.

You Might Also Like