अगर आप भी अक्सर दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेते रहते हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है

अगर आप भी अक्सर दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेते रहते हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है

अगर आप भी अक्सर दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेते रहते हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है. अब आपको दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेने के लिए पहले से ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एरा) ने सर्विस फी में बदलाव को मंजूरी दे दी हैं. इससे यात्रियों को भारतीय रुपये में खरीदे गए टिकटों पर प्रति टिकट 77 रुपये का यात्री सेवा शुल्क देना होगा.

अभी घरेलू उड़ान पर 10 रुपये सर्विस चार्ज
अभी हवाई अड्डे की परिचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) की तरफ से घरेलू उड़ान के टिकट पर 10 रुपये और इंटरनेशनल टिकट पर 45 रुपये का सर्विस फी ली जाती है. एरा की तरफ से कहा गया कि इसके अलावा कुछ वैमानिकी शुल्कों में भी बदलाव किया गया है. संशोधित शुल्क 1 दिसंबर से लागू होगा. विशेषज्ञों को कहना है कि शुल्क में बढ़ोतरी का औसत घरेलू किरायों पर न्यूनतम प्रभाव होगा.

एरा के 19 नवंबर के आदेश के अनुसार नियामक ने यात्री सेवा शुल्क के रूप में प्रति टिकट 77 रुपये के शुल्क को मंजूरी दी गई है. वहीं विदेशी मुद्रा में जारी टिकट पर यह शुल्क 1.93 डॉलर होगा जो करीब 137 रुपये बैठता है. आदेश में कहा गया है कि प्राधिकरण ने डायल को न्यूनतम हवाई अड्डा शुल्क (बीएसी) की दरों तथा उस पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त का शुल्क वसूलने की अनुमति दी है. डायल संयुक्त उद्यम कंपनी है. इसमें जीएमआर समूह की अधिकतम हिस्सेदारी है.

आदेश में कहा गया है कि डायल किसी वर्ष में न्यूनतम वैमानिकी शुल्क बीएसी और 10 प्रतिशत अतिरिक्त ले सकती है. जीएमआर समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा प्रयोगकर्ता इस्तेमाल शुल्क (यूडीएफ) घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए 10 रुपये और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों के लिए 45 रुपये है. ताजा आदेश के अनुसार यूडीएफ को समाप्त कर दिया गया है और उसके स्थान पर 77 रुपये का यात्री सेवा शुल्क वसूला जाएगा.

You Might Also Like