डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ व्यापार रोकने सहित अमेरिका-मेक्सिको की पूरी सीमा को बंद करने की धमकी दी

डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ व्यापार रोकने सहित अमेरिका-मेक्सिको की पूरी सीमा को बंद करने की धमकी दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ व्यापार रोकने सहित अमेरिका-मेक्सिको की पूरी सीमा को बंद करने की धमकी दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर मध्य अमेरिका से प्रवासियों के आने से अव्यवस्था उत्पन्न होनी है तो वह यह कदम उठाएंगे.

सीमा पर जरूरत पड़ने पर किया जाएगा बल का प्रयोग

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने गुरुवार को यह भी कहा कि उन्होंने सीमा के जवानों को जरूरत पड़ने पर बल का प्रयोग करने का भी आदेश दिया है. अमेरिका ने सोमवार को एक व्यस्त क्रॉसिंग को बंद करके नए बैरियर लगा दिए.

सीमा पर तैनात किए गए 5000 जवान

मध्य अमेरिका से 4,000 किमी की यात्रा करके हजारों प्रवासी सीमा पर ठहरे हुए हैं. आव्रजकों का कहना है कि वे अपने देश होंडुरास, ग्वाटेमाला व अल सल्वाडोर में हिंसा, गरीबी, उत्पीड़न की वजह से पलायन को मजबूर हैं. ट्रंप ने सीमा पर करीब 5,800 जवानों की तैनाती की है और उन्होंने पहले इन प्रवासियों को ‘हमला’ बताया था.

ट्रंप ने संवाददाताओं से की बातचीत

ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, “अगर हम पाते हैं कि प्रवासियों से हम नियंत्रण खोने जा रहे हैं या जहां लोगों को नुकसान पहुंचना शुरू हो रहा है तो हम देश में प्रवासियों के प्रवेश को एक निश्चित समय तक बंद कर देंगे, जब तक कि हम इस पर नियंत्रण नहीं कर लेते.”

सीमा क्षेत्र में लगातार बढ़ रहा है तनाव

अमेरिकी हेलीकॉप्टरों की निगरानी के बीच शरणार्थियों का एक समूह तिजुआना से करीब एक किलोमीटर दूर एल चैपारल पुल की ओर बढ़ने लगा. स्थानीय अधिकारियों और एक मानवाधिकार कार्यकर्ता ने उन्हें मेक्सिको में रहने और आधिकारिक माध्यम से अमेरिका में शरण मांगने के फायदे समझाने का प्रयास किया लेकिन शरणार्थियों ने कुछ भी सुनने से इनकार कर दिया जिसके बाद वहां तनाव बढ़ गया. 

You Might Also Like