आज अखिलेश और डिंपल यादव अपनी शादी की 19वीं सालगिरह मना रहे हैं

आज अखिलेश और डिंपल यादव अपनी शादी की 19वीं सालगिरह मना रहे हैं

 24 नवंबर यानी आज का दिन यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव और डिंपल यादव के लिए ही नहीं बल्कि मुलायम परिवार के लिए भी काफी अहमियत रखता है. दरअसल, आज ही के दिन साल 1999 में अखिलेश यादव और डिंपल रावत की शादी हुई थी. आपको यह भी बता दें कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कर्नल की बेटी डिंपल से लव मैरिज की थी. ऐसा भी कहा जाता है कि पहले तत्कालीन सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव अपने बेटे की इस शादी के लिए राजी नहीं थे. लेकिन, बाद में कुछ समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के काफी समझाने और जोर देने पर वे भी मान गए. मुलायम की रजामंदी के पीछे एक वजह यह भी बताई जाती है कि इस शादी को अखिलेश की दादी मूर्तिदेवी का आशीर्वाद प्राप्त था.

दोनों ने की है आर्मी स्कूल में पढ़ाई

आज अखिलेश और डिंपल यादव अपनी शादी की 19वीं सालगिरह मना रहे हैं. आपको यहां यह भी बता दें कि कन्नौज से दूसरी बार सांसद डिंपल यादव का जन्म 1978 में पुणे में हुआ था. उनके पिता आरसीएस रावत आर्मी में कर्नल थे. डिंपल तीन बहनों में दूसरे नंबर पर थी. उनके परिवार का राजनीति से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था. डिंपल की पढ़ाई पुणे, भटिंडा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और आर्मी पब्लिक स्कूल लखनऊ में हुई थी. यहां आपको यह भी बता दें कि अखिलेश की स्कूलिंग भी धौलपुर मिलिट्री स्कूल से हुई है.

दोनों के शौक हैं जुदा-जुदा

बताया जाता है कि जब अखिलेश की मुलाकात डिंपल से हुई उन दिनों डिंपल लखनऊ विश्वविद्यालय से कॉमर्स की पढ़ाई कर रही थीं. वहीं, अखिलेश ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय से एन्वॉयरमेंटल इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री लेकर लौटे थे. डिंपल और अखिलेश के स्वभाव और शौक बिल्कुल जुदा हैं. डिंपल स्वभाव से बिल्कुल शांत हैं. उन्हें पढ़ाई के अलावा घुड़सवारी का भी शौक है. वहीं, हमेशा कुछ नया जानने के उत्सुक अखिलेश फुटबॉल प्रेमी हैं और अमेरिकन रॉक बैंड मैटालिका के लिए क्रेजी थे.

अखिलेश के हैं तीन बच्चे, दो हैं जुड़वा

जब दोनों की शादी हुई तो डिंपल 21 साल और अखिलेश 25 साल के थे. शादी के बाद हुए रिसेप्शन में तमाम राजनेताओं और फिल्मी सितारों का जमावड़ा हुआ था. यादव जोड़ी उस दिन को याद करते हुए कई बार कह चुकी है कि उस दिन आशीर्वाद लेते-लेते उनकी कमर दुख गई थी. यहां आपको यह भी बता दें कि डिंपल और अखिलेश के तीन बच्‍चे अदिति, अर्जुन और टीना हैं. इनमें अर्जुन और टीना जुड़वा हैं.

शादी के बाद अखिलेश बने सांसद, होती गई तरक्की

ऐसा माना जाता है कि डिंपल संग शादी के बाद अखिलेश का भाग्य खुल गया. इस बात की तस्दीक खुद अखिलेश ने भी की है. एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि उनका भाग्य डिंपल से शादी के बाद खुला है. जी हां, नवंबर 1999 में उनकी शादी हुई और फरवरी 2000 में हुए एक उपचुनाव में वे कन्नौज से सांसद चुने गए थे. उस वक्त वह सबसे कम उम्र के सांसद थे. जिसके बाद उनका राजनीतिक कद लगातार बढ़ता ही गया वे कई बार सांसद तो बने ही उत्तर प्रदेश की सत्ता भी संभाल चुके हैं. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के मुखिया का पद भी अखिलेश के नाम ही है.

You Might Also Like