प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवम्बर को इस सुविधा का शुभारंभ करेंगे, सिद्धू की यह इस साल पाकिस्तान की दूसरी यात्रा होगी

प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवम्बर को इस सुविधा का शुभारंभ करेंगे, सिद्धू की यह इस साल पाकिस्तान की दूसरी यात्रा होगी

 पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि भारत के पंजाब सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर बॉर्डर गलियारा समारोह में भाग लेने के लिए यहां आ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई.

प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवम्बर को इस सुविधा का शुभारंभ करेंगे. सिद्धू की यह इस साल पाकिस्तान की दूसरी यात्रा होगी. सिद्धू ने स्थानीय मीडिया को बताया कि 28 नवम्बर को होने वाले समारोह में उन्हें खान का निमंत्रण पाकर प्रसन्नता हुई है.

इससे पहले पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि करतारपुर साहिब गलियारे को खोलने का फैसला संघर्ष से सहयोग, दुश्मनी से दोस्ती और शत्रुता से शांति की दिशा में आगे की ओर उठाया गया कदम हो सकता है.

देश मंत्रालय ने यहां जारी एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने नेशनल असेम्बली को बताया कि पाकिस्तान ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर करतारपुर गलियारे को खोलने का निर्णय किया है. उन्होंने कहा, ‘‘गलियारा शुरू करने के पाकिस्तान के प्रस्ताव पर भारत ने सहमति जताई है.’’ 

उन्होंने कहा कि इस पहल से सिखों को आसानी होगी खासकर भारत से आने वाले सिखों को. कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस सुविधा का पाकिस्तानी इलाके में 28 नवम्बर को शुभारंभ करेंगे.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी शुक्रवार को उम्मीद जताई कि करतारपुर गलियारा भारत और पाकिस्तान के लोगों के बीच एक सेतु का काम करेगा. प्रधानमंत्री ने बर्लिन की दीवार के गिरने का हवाला देते हुए ‘लोगों से लोगों के संपर्क’ के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि यह गलियारा बेहतर भविष्य की ओर जायेगा.

You Might Also Like