अगले हफ्ते से रात में बंद हो जाएगा सिग्नेचर ब्रिज, जानें कारण

अगले हफ्ते से रात में बंद हो जाएगा सिग्नेचर ब्रिज, जानें कारण

सिग्नेचर ब्रिज पर भले ही यातायात शुरू हो गया है, मगर अभी इसका अधूरा कार्य पूरा किया जाना है। इसके लिए अगले सप्ताह से रात में ब्रिज को बंद किया जाएगा। सिग्नेचर ब्रिज बनाने वाले दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) का कहना है कि रात में 11 बजे से पांच बजे तक इसे बंद किया जाएगा। ब्रिज के दोनों ओर की मेंटीनेंस गैलरी के बाहरी हिस्सों का कुछ काम अभी शेष है।

जनता के लिए पांच नवंबर से खुलेगा पुल

जनता के लिए 5 नवंबर से इस पुल को खोला गया था। डीटीटीडीसी का कहना है कि गैलरी के बाहरी हिस्सों के अधूरे कार्य से यातायात में कोई परेशानी नहीं है और न ही गुजरने वाले लोगों को कोई खतरा है। लोग वहां नहीं पहुंच पाएं उसके लिए क्रास बैरियर लगाए गए हैं। कर्मचारी भी वहां रहते हैं।

चार नवंबर से बंद है काम

31 मार्च तक पूरा होगा कामब्रिज के मुख्य पिलर के ऊपरी भाग का काम 31 मार्च तक पूरा हो पाएगा। मुख्य पिलर के ऊपर बने 22 मीटर वाले खंड पर लोग 31 मार्च के बाद ही जा पाएंगे। इस 22 मीटर वाले खंड में काम 4 नवंबर के बाद से बंद है।

ग्‍लास हाउस से बढ़ेगी खूबसूरती

यहां ग्लास हाउस बनाया जाएगा। इससे पूरी दिल्ली का टॉप व्यू देखने को मिलेगा। विभाग के अधिकारी ने बताया कि पिलर के ऊपर जाने के लिए दोनों पिलर के अंदर चार लिफ्ट लगाई जानी हैं। यह कार्य पिलर के ऊपरी भाग के काम पूरा हो जाने पर शुरू होगा।

पचास लोगों के खड़े होने की व्‍यवस्‍था

ऊपरी हिस्से में 50 लोगों के खड़े रहने की व्यवस्था होगी। सिग्नेचर ब्रिज के मुख्य पिलर की ऊंचाई 154 मीटर है। ब्रिज पर 19 स्टे केबल्स हैं, जिन पर ब्रिज का 350 मीटर भाग बगैर किसी पिलर के रोका गया है। पिलर के ऊपरी भाग में चारों तरफ शीशे लगाए गए हैं।

You Might Also Like