जिस आईडी से बुक होगी तत्काल टिकट, उसकी ओरिजनल आईडी लेकर करना होगा सफर

तत्काल टिकटों की दलाली रोकने के लिए रेलवे ने ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। पर्सनल आईडी से ट्रेनों की तत्काल टिकटों को बुक कर उसे दोगुने से तीन गुने दाम पर पैसेंजर को बेचने वाले दलालों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं।

-अब तत्काल टिकट जिस भी पर्सनल आईडी से बुक होगी यात्रा करने वाले पैसेंजर को उस आईडी के एडमिन की ओरिजनल आईडी भी लेकर चलनी होगी। आईआरसीटीसी इसके लिए टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर का पूरा डाटा जुटा रही है। इतना ही नहीं टिकट बुक होते ही पैसेंजर के मोबाइल पर इस जानकारी का मैसेज भी भेजा रहा है। ताकि पैसेंजर पहले से अलर्ट रहे और यात्रा के दौरान उसे कोई परेशानी न हो। रेलवे को उम्मीद है कि ऐसा करने से तत्काल टिकटों की दलाली पर रोक लग सकेगी।

-इन दिनों आईआरसीटीसी तत्काल टिकट कराने वाले पैसेंजर के मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेज रहा है। इसमें कहा गया है कि यात्रा के वक्त, बुकिंग यूजर आईडी, ओरिजनल पीडीएफ, बैंक पासबुक यात्रा के वक्त रखें, वरना आप की यात्रा मुश्किल में होगी।

क्या है मामला

आईआरसीटीसी और आरपीएफ ने देशभर में मिशन तत्काल में शहर में टिकट दलालों पर कार्रवाई की। जांच में यह बात सामने आई कि एजेंट, अपनी आईडी से ज्यादा पर्सनल आईडी से तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं। इसके लिए एजेंट से 40 से 60 आईडी तक बना रखी है। पर्सनल आईडी से अनाधिकृत तौर पर तत्काल टिकट कराने वालों ने दशहरा, दिवाली और छठ के दौरान बड़ी संख्या में तत्काल कोटे की टिकट बुक की गई। अकेले जबलपुर में ही आरपीएफ ने इस दौरान टिकट दलाल से तकरीबन 89 लाख रुपए की तत्काल टिकट पकड़ी।

नियम में बदलाव शुरू

आरपीएफ और आईआरसीटीसी ने अनाधिकृत तौर पर बुक की गई तत्काल टिकटों की जांच शुरू कर दी है। इसमें अब पर्सनल आईडी से भी तत्काल टिकट करने वालों का डाटा रखा जा रहा है। इतना ही नहीं एक दिन में तत्काल कोटे की 6 टिकट करने वाले पैसेंजर के मोबाइल में एक एसएमएस पहुंच रहा है, जिसमें कहा गया है कि यदि आप इन टिकटों पर यात्रा कर रहे हैं तो आईडी में लगाए गए परिचय पत्र की ओरिजनल कॉपी साथ रखें। यदि अनाधिकृत तौर पर टिकट की गई है तो बीच सफर में आप की यात्रा मुश्किल में आ सकती है।

ऐसे एसएमएस आ रहे

आपका पूरा डाटा हमारे पास है। यूजर आईडी, बैंक और मोबाइल नंबर से लेकर पीएनआर, सबकुछ यदि आप स्वयं (आईडी यूजर) यात्रा कर रहे हैं तो आप को विशेष जांच का सामना करना होगा। तत्काल टिकट अवैध आईडी से बुक की गई तो कानूनी कार्रवाई होगी, यात्रा के वक्त बुकिंग यूजर आईडी, ओरिजनल पीडीएफ, बैंक पासबुक साथ में रखें।

आप बरतें ये सावधानी, नहीं होगी मुश्किल

अपनी आईआरसीटीसी की आईडी से ही तत्काल टिकट बुक करें।

– संभव हो तो रिजर्वेशन काउंटर से ही तत्काल कोटे की टिकट लें।

– एजेंट आईडी से टिकट यदि होती है तो एक बार चेक जरूर कर लें।

– यात्रा के वक्त ओरिजनल दस्तावेज रखें, ताकि परेशानी न हो।

Related Articles

Live TV
Close