हवाई यात्रा करते हैं आप तो जरूर पढ़ें ये खबर

हवाई यात्रा करते हैं आप तो जरूर पढ़ें ये खबर

एक दिसंबर यानी शनिवार से एयरपोर्ट के चार्ज बढ़ने की वजह से दिल्ली से हवाई यात्रा करना महंगा हो गया है। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (DIAL) ने चार्ज बढ़ाने की मांग की थी, जिसे स्वीकार करने के साथ एक दिसंबर से लागू किया गया है। यात्रियों को यूजर डिवेलपमेंट फी की जगह पर पैसेंजर सर्विस फी देनी होगी।

गौरतलब है कि पहले घरेलू उड़ान के लिए 10 रुपये और अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए 45 रुपए शुल्क देना होता था, लेकिन अब यह शुल्क 77 रुपये होगा। विदेशी मुद्रा से टिकट खरीदने पर यह चार्ज 1.93 डॉलर (करीब 137 रुपये) होगा। पैसेंजर चार्ज के अलावा 500 रुपये पर किलोलीटर के हिसाब से फ्यूल चार्ज भी लगाया जाएगा। एयरक्राफ्ट लैंडिंग चार्ज में भी 5 फीसदी की वृद्धि की गई है।

इसके तहत रात में 11 बजे से 12 बजे और दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक होने वाली लैंडिंग में ये बढ़े हुए चार्ज लागू होंगे। इन सभी चार्ज का बोझ यात्रियों की जेब पर पड़ेगा, लिहाजा एक दिसंबर से दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरना महंगा हो जाएगा। इस कदम से यात्री किराए में 5-7 फीसद तक का इजाफा हो सकता है।

हालांकि, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने इस वृद्धि का विरोध किया है। इसके अलावा इन दिनों इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे को मरम्मत के लिए बंद किया हुआ है। इससे विमान संचालन प्रभावित हो रहा है। विमानन कंपनियों ने वीकेंड में होने वाली उड़ाने के किराए में भारी इजाफा किया है।

You Might Also Like