बुश का ताबूत वाशिंगटन लाने के लिए एयरफोर्स वन भेज रहे हैं ट्रंप

बुश का ताबूत वाशिंगटन लाने के लिए एयरफोर्स वन भेज रहे हैं ट्रंप

 अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह दिवंगत राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश का ताबूत वाशिंगटन लाने के लिए राष्ट्रपति का विशेष विमान भेज रहे हैं. बुश का अंतिम संस्कार यहीं होना है.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि अर्जेंटिना में चल रहे जी20 सम्मेलन से उनकी वापसी के बाद विशेष श्रद्धांजलि के रूप में बोईंग 747 विमान ह्यूस्टन जाएगा और बुश का ताबूत लेकर वाशिंगटन लौटेगा. राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘एयर फोर्स वन मुझे और अन्य बहुत सारे लोगों को लेकर वाशिंगटन आएगा. फिर उसे (पूर्व) राष्ट्रपति बुश का ताबूत लेने के लिए ह्यूस्टन भेजा जाएगा.’’ 

व्हाइट हाउस का कहना है कि वाशिंगटन के नेशनल कैथेड्रल में राजकीय सम्मान के साथ बुश का अंतिम संस्कार किया जाएगा. राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया वहां उपस्थित रहेंगे. 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश का निधन हो गया है. बीबीसी ने उनके पुत्र और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के हवाल से बताया है कि जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है. शुक्रवार शाम को जॉर्ज बुश सीनियर ने अंतिम सांस ली. बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

जॉर्ज बुश सीनियर के राष्ट्रपति रहते हुए ही अमेरिका ने इराक पर हमला किया था. उस दौरान इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन ने पड़ोसी कुवैत पर हमला कर दिया था, जिसके जवाब में अमेरिकी सेना ने इराक को निशाना बनाया था. इस युद्ध को पहला खाड़ी युद्ध कहते हैं.

You Might Also Like