ट्रंप-जिनपिंग के बीच हुई डिनर डिप्लोमेसी, बोले- ‘यह संबंध बहुत खास’

ट्रंप-जिनपिंग के बीच हुई डिनर डिप्लोमेसी, बोले- ‘यह संबंध बहुत खास’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ने ब्यूनस आयर्स में डिनर के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. ट्रंप ने डिनर की शुरुआत में संवाददाताओं को बताया था, ‘हम ऐसे मोड़ पर यह खत्म करेंगे, जो चीन और अमेरिका दोनों के लिए अच्छा होगा. यह संबंध बहुत विशेष है.’ शी ने ट्रंप के साथ अपनी निजी दोस्ती का उल्लेख करते हुए उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई ताकि वैश्विक अर्थव्यवस्था इससे लाभान्वित हो सके. शी ने कहा, ‘सिर्फ हमारे बीच सहयोग से ही हम वैश्विक शांति और समृद्धि हासिल हो सकती है.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि शनिवार की बैठक बहुत महत्वपूर्ण रही.

गौरतलब है कि इस साल के मध्य में अमेरिका ने चीन के 250 अरब डॉलर के सामान पर आयात शुल्क लगा दिया था, जिस पर प्रतिक्रियास्वरूप चीन ने अमेरिका के 60 अरब डॉलर के सामना पर शुल्क लगाया था. यह बैठक ब्यूनस आयर्स के होटल दुहाउ पैलेस-पार्क हयात में हुई. इसी होटल में ट्रंप ठहरे हुए थे. इस दौरान ट्रंप के साथ विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर, उनके दामाद जेयर्ड कुश्नर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन आदि थे.

चीन के प्रतिनिधिमंडल में शी की कैबिनेट के प्रमुख डिंग शुशियांग, उप वित्त मंत्री लिउ हे, कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश मामलों के निदेशक यांग जिएची, स्टेट काउंसिलर वांग यी, वाणिज्य मंत्री झोंग शान और राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग के अध्यक्ष हे लिफेंग थे. इस डिनर के बाद ट्रंप वाशिंगटन जाने के लिए ब्यूनस आयर्स हवाईअड्डे के लिए रवाना हो गए.

You Might Also Like