2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत : पीएम मोदी

2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत : पीएम मोदी

 भारत 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यह घोषणा की. उस साल देश की आजादी के 75 साल भी पूरे हो रहे हैं. जी-20 विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है.

पीएम मोदी ने यहां अर्जेंटीना की राजधानी में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के समापन समारोह में यह घोषणा की. वर्ष 2022 में जी 20 सम्मेलन की मेजबानी इटली को करनी थी. पीएम मोदी ने भारत को इसकी मेजबानी मिलने के बाद इसके लिए इटली का शुक्रिया अदा किया. साथ ही, उन्होंने जी-20 समूह के नेताओं को 2022 में भारत आने का न्यौता दिया. वर्ष 2022 में भारत की आजादी के 75 साल भी पूरे हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने घोषणा के बाद ट्वीट किया, ‘‘वर्ष 2022 में भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं. उस विशेष वर्ष में, भारत जी-20 शिखर सम्मेलन में विश्व का स्वागत करने की आशा करता है. विश्व की सबसे तेजी से उभरती सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत में आइए. भारत के समृद्ध इतिहास और विविधता को जानिए और भारत के गर्मजोशी भरे आतिथ्य का अनुभव लीजिए.’’ 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मुलाकात कर व्यापार और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध बढ़ाने तथा रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. 

दोनों नेताओं के बीच बैठक फ्रांस के साथ विवादित राफेल विमान सौदे में कथित भ्रष्टाचार को लेकर विपक्ष के हमलों के बीच हुई. भारत ने इन लड़ाकू विमानों के लिए सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ एक अंतरसरकारी समझौता किया था. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि दोनों नेताओं ने आतंकवाद को धन मुहैया कराने और समुद्री सुरक्षा में सहयोग सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की.

You Might Also Like