भारत और पाकिस्‍तान के बीच कश्‍मीर मुद्दे को सुलझाने की दिशा में पाकिस्‍तान के PM इमरान खान कदम बढ़ाते दिख रहे हैं

भारत और पाकिस्‍तान के बीच कश्‍मीर मुद्दे को सुलझाने की दिशा में पाकिस्‍तान के PM इमरान खान कदम बढ़ाते दिख रहे हैं

 भारत और पाकिस्‍तान के बीच कश्‍मीर मुद्दे को सुलझाने की दिशा में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कदम बढ़ाते दिख रहे हैं. इमरान ने कहा है कि कश्‍मीर मसले का हल जंग से नहीं हो सकता है. यह मसला बातचीत से ही सुलझ सकता है. उन्‍होंने एक बात और महत्‍वपूर्ण कही. उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर मामले के दो-तीन समाधान हैं, लेकिन अगर दोनों पक्षों के बीच बातचीत नहीं होती तो इन्‍हें सार्वजनिक नहीं किया जा सकता.

दरअसल, खान ने समाचार चैनलों के पत्रकारों के एक समूह को दिये साक्षात्कार में खान ने कहा कि जब तक कि कोई बातचीत शुरू नहीं होती, तब तक कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के विभिन्न विकल्पों पर चर्चा नहीं की जा सकती है.

जब उनसे कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के फॉर्मूला के बारे में पूछा गया तब खान ने कहा कि इसके दो या तीन समाधान हैं, जिसपर चर्चा की गई हैं. हालांकि, उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी साझा करने से इनकार करते हुए कहा, ‘‘इसपर बात करना अभी काफी जल्दीबाजी होगी.’’ 

भारत के साथ किसी युद्ध की संभावना को खारिज करते हुये उन्होंने कहा कि परमाणु हथियार संपन्न दो देश युद्ध नहीं कर सकते क्योंकि इसका परिणाम हमेशा खतरनाक होता है.

उन्होंने कहा भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाने के लिए पाकिस्तान अत्यधिक गंभीर है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सेना और उनकी सरकार भी यही चाहती है.

You Might Also Like