दिल्‍ली सरकार ने दिल्‍लीवासियों को एक नई सुविधा दी है। इस सुविधा से अब दिल्‍लीवालों का काफी समय बचेगा

दिल्‍ली सरकार ने दिल्‍लीवासियों को एक नई सुविधा दी है। इस सुविधा से अब दिल्‍लीवालों का काफी समय बचेगा

 दिल्‍ली सरकार ने दिल्‍लीवासियों को एक नई सुविधा दी है। इस सुविधा से अब दिल्‍लीवालों का काफी समय बचेगा। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि कॉमन मोबिलिटी कार्ड ऑटो टैक्सी में भी मान्य होना चाहिए। उन्होंने परिवहन विभाग को इस दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए हैं। गहलोत सोमवार को नए रंग-रूप में कॉमन मोबिलिटी कार्ड को लांच कर रहे थे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ मिलकर कार्ड को तैयार किया गया है।

बसों में मोबिलिटी कार्ड से किराये का भुगतान करने पर 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। इस दौरान डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह भी मौजूद थे। परिवहन मंत्री ने कहा कि कॉमन मोबिलिटी कार्ड के लिए करीब एक साल से प्रयास चल रहा था। जनवरी में इसे प्रयोग के तौर पर कुछ बसों में शुरू किया गया था।

इसे एक दिल्ली एक सवारी का नाम दिया गया है। बसों के कंडक्टर को मिली ईटीएम मशीन से कार्ड स्वाइप कर किराये का भुगतान किया जा रहा है। दिल्ली देश में पहला शहर है जहा पर किराये के लिए कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल शुरू किया गया है।

कॉमन मोबिलिटी कार्ड सभी मेट्रो स्टेशनों, आइएसबीटी आदि पर उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयोग अभी तक दूसरे देशों में होते रहे हैं।

कॉमन एेप की मदद से मेट्रो और बस की मिलेगी लोकेशन दिल्ली सरकार कॉमन एप लांच करने की तैयारी कर रही है। एेप की मदद से लोग मेट्रो और बस द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए प्लान कर सकेंगे। एेप से बसों की लाइव लोकेशन भी मिल जाएगी।

नए लुक वाला कॉमन मोबिलिटी कार्ड मंगलवार से मिलना शुरू होगा। मेट्रो के पुराने कार्ड भी वैध होंगे। कार्ड में दिल्ली मेट्रो के साथ दिल्ली सरकार और डीटीसी का लोगो भी दर्ज है।

You Might Also Like