महेंद्र सिंह धोनी के ‘उत्तराधिकारी’ ने उन्हीं को छोड़ा पीछे,

महेंद्र सिंह धोनी के ‘उत्तराधिकारी’ ने उन्हीं को छोड़ा पीछे,

भारतीय युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 11 कैच लेकर किसी एक मैच में सर्वाधिक शिकार करने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की. अपना छठा टेस्ट मैच खेल रहे ऋषभ पंत ने पहली पारी में छह कैच लिए थे. उन्होंने दूसरी पारी में मिचेल स्टार्क का कैच लेकर इस टेस्ट में अपने कुल कैच की संख्या को 11 पर पहुंचाकर जैक रसेल (इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहानिसबर्ग, 1995) और एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान, जोहानिसबर्ग 2013) के रिकॉर्ड की बराबरी की. 

भारत की तरफ से इससे पहले एक मैच में सर्वाधिक शिकार का रिकॉर्ड ऋद्धिमान साहा के नाम पर था, जिन्होंने जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 10 कैच लिए थे. बॉब टेलर और एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर भी एक मैच में 10 कैच का रिकॉर्ड है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक शिकार का भारतीय रिकॉर्ड इससे पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर था. उन्होंने 2014 में मेलबर्न में 9 कैच लिए थे. 

ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे लपके इन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के कैच:

दूसरी पारी में
– एरोन फिंच (11)
– मार्कस हैरिस (26)
– शॉन मार्श (60)
– टिम पेन (41)
– मिचेल स्टार्क (28)

पहली पारी में
– उस्मान ख्वाजा (28)
– पीटर हैंड्सकॉम्ब (34)
– ट्रेविस हेड (72)
– टिम पेन (05)
– मिचेल स्टार्क (15)
– जोश हेजलवुड (00)

पंत के नाम पर अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में 5 कैच लेने का भारतीय रिकॉर्ड भी है. यह रिकॉर्ड उन्होंने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट में बनाया था. इस मैच में कुल 35 कैच लिए गए जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले का रिकॉर्ड 34 कैच का था, जो दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मार्च 2018 में केपटाउन में बना था. 

हालांकि, एडिलेड में खेले गए इस टेस्ट मैच में ऋषभ पंत बल्ले से कोई खास कमाल करने में नाकाम रहे. मैच की पहली पारी में उन्होंने 25 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए. ऋषभ पंत शुरुआत तो अच्छी कर रहे हैं, लेकिन वह अपनी पारी को लंबा खींचने में नाकाम साबित हो रहे हैं. टी-20 सीरीज में भी पंत अपने बल्ले से प्रभावित करने में नाकाम रहे थे. लेकिन विकेट के पीछे उनकी परफॉर्मेंस में लगातार सुधार हो रहा है.

भारत ने पहला टेस्ट 31 रनों से जीता

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन सोमवार (10 दिसंबर) को 31 रन से हराकर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. ऑस्ट्रेलिया की टीम 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 291 रन ही बना पाई. भारत ने चेतेश्वर पुजारा (123) के 16वें टेस्ट शतक की मदद से अपनी पहली पारी में 250 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 235 रन ही बना पाया. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 307 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था. दूसरा टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा.

You Might Also Like