आज पटना आएंगे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, सीएम नीतीश से होगी मुलाकात

आज पटना आएंगे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, सीएम नीतीश से होगी मुलाकात

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को पटना आएंगे। वे राज्यपाल लालजी टंडन के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा भारत साधु समाज के महामंत्री स्वामी हरिनारायणानंद जी को देखने पारस अस्पताल जाएंगे।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पहले जनकपुर में आयोजित विवाह पंचमी समारोह में भाग लेंगे और उसके बाद वे शाम साढ़े पांच बजे पटना आएंगे और सीधे राजभवन जाएंगे। वहां से पारस अस्पताल जाएंगे। फिर महावीर मंदिर जाएंगे और वहां पूजा अर्चना करेंगे।

वहां से मुख्यमंत्री आवास जाएंगे और नीतीश कुमार के साथ मुलाकात करेंगे। वे रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगे और गुरुवार की सुबह लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे। योगी जनकपुर में सीता विवाह में शामिल होंगे।

बराती बनकर आज जनकपुर आयेंगे योगी

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम और जगत जननी जानकी के विवाह पंचमी महोत्सव को ले जानकी मंदिर से लेकर पूरा जनकपुरधाम विवाह के मंगल गीतों से गुंजायमान हो रहा है। लेकिन, इस बार उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के श्री राम बरात के दिन जनकपुरधाम आने से विवाह पंचमी महोत्सव का महत्व और बढ़ गया है। मुख्यमंत्री योगी के आगमन को ले जनकपुर के लोग उत्साहित हैं।

योगी के स्वागत के लिए जानकी मंदिर, जनकपुर उप महानगरपालिका तथा प्रदेश नं. दो की सरकार अपने स्तर से तैयारी में जुटी है। 

राम मंदिर प्रांगण में धूमधाम से पूजा मटकोर का कार्यक्रम का संपन्न हुआ। इस मौके पर गंगा सागर से मिट्टी लाने का अनुष्ठान किया गया। मिथिला परंपरा के अनुसार हुए इस पूजा-मटकोर में हजारों लोग शामिल हुए। 

इससे पूर्व सोमवार को धूमधाम से तिलकोत्सव संपन्न हुआ था।

बुधवार को श्री राम-जानकी विवाहोत्सव मनाया जाएगा। इसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। हर तीन वर्ष के अंतराल पर अयोध्या से जनकपुर बराती आती है।  जानकी मंदिर के मुख्य पुजारी राम रोशन दास ने कहा कि नेपाल और भारत के विभिन्न स्थानों से रामजानकी विवाह पंचमी महोत्सव में भाग लेने के लिए तीर्थयात्रियों के आने का क्रम जारी है।

विवाह पंचमी महोत्सव को लेकर जनकपुर का हर मठ मंदिर सीताराम जाप एवं मंगल गीत से गुंजायमान हो रहा है। जनकपुर के जानकी मंदिर, राम मंदिर, जनक मंदिर, रत्न सागर, झूलन कुंज, सुंदर सदन, बिहार कुंड सहित सभी मठ मंदिरों में सीताराम का अखंड धुन हो रहा है।

सभी मठ-मंदिरों में बाहर से आए साधु संत और श्रद्धालु ठहरे हैं। कई खाली मैदान में भी श्रद्धालु ठहरे हुए हैं। वहीं, अयोध्या से आनेवाली बारात एवं यूपी के सीएम योगी के जनकपुर आगमन को लेकर जनकपुर के सभी होटल, लॉज और धर्मशाला बुक हो चुके हैं।

रंगीन रोशनियों से सजा जानकी मंदिर अदभुत छटा बिखेर रहा है। अयोध्या के अलावा विभिन्न स्थानों के साधु-संत भी पहुंच रहे हैं।  तीर्थयात्रियों के रूप में विवाह महोत्सव में भाग लेने आए लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। 

You Might Also Like