पीटर हैंड्सकॉम्ब ने लिया विराट कोहली से बदला

पीटर हैंड्सकॉम्ब ने लिया विराट कोहली से बदला

भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन (रविवार, 16 दिसंबर) शानदार शतक बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के पीटर हैंड्सकॉम्ब ने जब स्लिप पर उनका कैच लिया, तब वे 123 रन बना चुके थे. इसके साथ ही विराट की बेहतरीन पारी का अंत हो गया. यह विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवां और टेस्ट करियर का 25वां शतक है. 

दिलचस्प बात यह है कि पीटर हैंड्सकॉम्ब का कैच भी विराट कोहली ने ही लिया था. इस तरह हैंड्सकॉम्ब ने विराट का कैच लेकर अपने आउट होने का बदला ले लिया है. हैंड्सकॉम्ब पहली पारी में सात रन बनाकर आउट हुए थे, जबकि कोहली ने 123 रन की पारी खेली. कोहली इस मैदान (ऑप्टस स्टेडियम) पर शतक बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर भी बन गए हैं. 

विवादित कैच से खत्म हुई विराट की पारी

हालांकि, विराट कोहली का कैच विवादों में घिर गया है. टीवी रिप्ले में नजर आया कि गेंद, हैंड्सकॉम्ब के हाथों में जाने से पहले जमीन को छू चुकी थी. ऐसे माकों पर आमतौर पर मैदानी अंपायर निर्णय देने से पहले तीसरे अंपायर की मदद लेता है. लेकिन इस बार मैदानी अंपायर ने कोहली को आउट दे दिया. विराट के कैच पर संदेह जताने के बाद मैदानी अंपायर ने तीसरे अंपायर से मदद मांगी. 

अंपायर्स कॉल’ में फंस गए विराट कोहली 

तीसरे अंपायर की मदद मांगे जाने के बाद रिप्ले देखा गया. इसमें नजर आया कि गेंद, हैंड्सकॉम्ब के हाथों में जाने से पहले जमीन को छू चुकी थी. लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो रहा था कि जब गेंद जमीन को छू रही थी, तब हैंड्सकॉम्ब की उंगलियों का कुछ हिस्सा भी गेंद के नीचे था या नहीं? चूंकि तीसरे अंपायर, रिप्ले से किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए, इसलिए उन्होंने मैदानी अंपायर के निर्णय को बरकरार रखा. क्रिकेट के नियमों में यह स्पष्ट है कि ऐसी स्थिति होने पर ‘अंपायर्स कॉल’ को ही अंतिम निर्णय माना जाएगा. 

विराट ने एक हाथ से लिया हैंड्सकॉम्ब का कैच 

इससे पहले मैच के पहले दिन विराट कोहली ने पीटर हैंड्सकॉम्ब का एक हाथ से बेहद खूबसूरत कैच लिया था. उन्होंने 55वें ओवर में पीटर हैंड्सकॉम्ब को कैच कर उन्हें चलता किया. हैंड्सकॉम्ब ने इशांत शर्मा की इस गेंद को कट करने की कोशिश की. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर दूसरे स्लिप पर खड़े विराट के दाईं ओर गई. विराट ने इस मौके को लपकने में देर नहीं की और उछलते हुए एक हाथ से कैच कर लिया. 

इस तरह पीटर हैंड्सकॉम्ब ने विराट को कैच आउट कर पहली पारी का हिसाब बराबर कर लिया है. हालांकि, विराट कोहली ने जो कैच लिया, उसे सब लोग बेहतरीन कैच के रूप में याद रखेंगे. दूसरी ओर, पीटर हैंड्सकॉम्ब ने जो कैच लिया, उसे विवादित कैचों में गिना जाएगा. ये दोनों कैच, किस अंदाज में रखे जाएंगे, यह तो भविष्य के गर्भ में है, लेकिन मैच की हकीकत यह है कि दोनों ही बल्लेबाजों की पारी इन कैचों के जरिये ही खत्म हुई. 

You Might Also Like