त्रिवेणी घाट में गंगा की धारा में लगाया गया कूड़ा नियंत्रक यंत्र ट्रेस बूम

त्रिवेणी घाट में गंगा की धारा में लगाया गया कूड़ा नियंत्रक यंत्र ट्रेस बूम

गंगा को निर्मल स्वच्छ बनाए रखने के लिए स्पर्श गंगा टीम की ओर से स्थापना दिवस पर त्रिवेणी घाट में गंगा की धारा में कूड़ा नियंत्रक यंत्र ट्रेस बूम लगाया गया है। 

सोमवार को त्रिवेणी घाट पर आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम की महापौर अनीता ममगाईं ने इस संयंत्र का शुभारंभ किया। स्पर्श गंगा के गढ़वाल संयोजक एसएस भंडारी ने बताया कि सोमवार को स्पर्श गंगा अभियान का स्थापना दिवस है। जिस को ध्यान में रख कर गंगा की निर्मलता संस्था को बनाए रखने के लिए योजना तैयार की गई है।

पश्चिम बंगाल की अगस्य बायंट कंपनी के द्वारा ट्रेस बूम संयंत्र तैयार किया गया है। इसे गंगा में लगाने के बाद बह कर आने वाला सभी कचरा इसमें एकत्र हो जाएगा। जिसे बाद में निकाल लिया जाएगा।

महापौर अनीता ममगाई ने कहा कि स्पर्श गंगा अभियान के स्थापना दिवस पर तीर्थ नगरी के लिए अभियान की ओर से यह संयंत्र अनुपम भेंट है। उन्होंने सभी से गंगा को निर्मल रखने के लिए सहभागिता निभाने का आह्वान किया। कंपनी के साइट इंजीनियर शुभम नेगी ने बताया कि ट्रैश बूम उपकरण 5 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से आने वाले नदी के जल के दबाव को सहन कर सकता है।

नदी में बहने वाली गंदगी जैसे कपड़े, फूल, पत्थर ,पूजन सामग्री कीचड़ ,लकड़ी इस संयंत्र में फंस जाएगी। उसके बाद इस सामग्री को आसानी से हटाया जा सकेगा। इस मौके पर पार्षद रीना शर्मा, विशन स्वरूप खन्ना, रवि शास्त्री, राम चौबे, कपिल गुप्ता, सरोज डिमरी, मीनाक्षी मेंठानी, जयंत शर्मा आदि मौजूद रहे।

You Might Also Like