भारत 140 रन पर ऑलआउट, ऑस्ट्रेलिया ने 146 रन से जीता दूसरा टेस्ट

भारत 140 रन पर ऑलआउट, ऑस्ट्रेलिया ने 146 रन से जीता दूसरा टेस्ट

ऑस्ट्रेलिया ने भारत से दूसरा टेस्ट (Perth Test) 146 रन से जीत लिया है. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 287 रन का लक्ष्य दिया था. विराट कोहली की टीम इसके जवाब में मैच के पांचवें दिन (मंगलवार, 18 दिसंबर) 140 रन पर ही सिमट गई. भारत ने चौथे दिन (17 दिसंबर) का खेल खत्म होने तक 5 विकेट पर 112 रन बना लिए थे. उम्मीद थी कि उसके बाकी बल्लेबाज कुछ संघर्ष करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और पांचवें दिन पूरी टीम 140 रन पर सिमट गई. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ (India vs Australia) 4 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है.

नाथन लॉयन मैन ऑफ द मैच 

मैच से पहले कहा गया था कि इस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी. ऐसा हुआ भी और तेज गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. लेकिन इसके बावजूद मैच में सबसे अधिक विकेट नाथन  लॉयन ने लिए. उन्होंने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए और मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

जसप्रीत बुमराह आउट, भारत हारा 

जसप्रीत बुमराह महज तीन गेंद खेलकर आउट हो गए हैं. बुमराह को पैट कमिंस ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. उनके आउट होने के साथ ही भारत यह मैच हार गया है. भारत (दूसरी पारी) 140/10 (55.6 ओवर)

इशांत शर्मा आउट

इशांत शर्मा भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सके. वे पैट कमिंस की गेंद को कट करने की कोशिश में आउट हुए. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर के दस्तनों में समा गई. भारत (दूसरी पारी) 140/9 (55.3 ओवर) 

उमेश यादव आउट

जैसा कि अंदेशा था, उमेश यादव ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सके. मिचेल स्टार्क ने उमेश यादव को पहले अपनी शार्टपिच गेंदों से परेशान किया. फिर एक ऐसी ही गेंद पर उमेश गेंदबाज को ही कैच दे बैठे. भारत (दूसरी पारी) 139/8 (54.6 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया जीत से 3 विकेट दूर

ऑस्ट्रेलिया अब जीत से महज 3 विकेट दूर है. जबकि भारत के लिए जीत, ‘दिल्ली दूर’ की तरह दूर दिख रही है. उसे अभी जीत के लिए 150 रन बनान हैं और सिर्फ तीन विकेट बाकी हैं. भारत (दूसरी पारी) 137/7 (54 ओवर) 

ऋषभ पंत 30 रन बनाकर आउट
भारत की आखिरी उम्मीद ऋषभ पंत भी आउट हो गए हैं. उन्हें नाथन लॉयन की गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब ने कैच किया. ऋषभ पंत 30 रन बनाकर आउट हुए. भारत (दूसरी पारी) 137/7 (53.4 ओवर) 

भारत ने पांचवें दिन 21 रन बनाए 

भारत ने पांचवें दिन 11 ओवर के खेल के बाद 21 रन बना लिए हैं. इस तरह उसका स्कोर 131 रन तक पहुंच गया है. लेकिन इस दौरान उसने हनुमा विहारी का विकेट भी गंवा दिया है. 

नाथन लॉयन भारत के खिलाफ बेहद कामयाब 

नाथन लॉयन भारत के खिलाफ बेहद कामयाब हैं. वे चेतश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को 8-8 बार और विराट कोहली को 7 बार आउट कर चुके हैं. भारत (दूसरी पारी) 131/6 (52 ओवर) 

स्टार्क की गेंद पर आउट हुए विहारी 

हनुमा विहारी पारी के 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए. उन्हें मिचेल स्टार्क की गेंद पर मार्कस हैरिस ने कैच किया. वे गेंद को डिफेंसिव तरीके से खेल रहे थे, लेकिन गेंद अंदरूनी किनारा लेकर हवा में चली गई. शॉर्ट लेग पर खड़े हैरिस के लिए यह कैच लड्डू खाने जैसा आसान था. भारत (दूसरी पारी) 119/6 (45.6 ओवर) 

पर्थ टेस्ट के पांचवें दिन हनुमा विहारी आउट, भारत को छठा झटका

भारत को पांचवें दिन खेल शुरू होने के 20 मिनट के भीतर ही झटका लगा है. हनुमा विहारी आउट हो गए हैं. हनुमा विहारी ने 75 गेंद पर 28 रन बनाए. भारत (दूसरी पारी) 119/6 (45.6 ओवर) 

पांचवें दिन पहला ओवर लॉयन ने किया

दूसरे टेस्ट के पांचवें दिन नाथन लॉयन ने गेंदबाजी की शुरुआत की. हनुमा विहारी ने उनकी दूसरी गेंद पर एक रन लिया. इसके बाद ऋषभ पंत ने बाकी चार गेंद डिफेंसिव तरीके से खेलीं.

ऑस्ट्रेलिया में 5 बार चौथी पारी में 300+ रन बना चुका है भारत

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 287 रन का लक्ष्य दिया है. यह मुश्किल लक्ष्य है. खासकर, जब यह लक्ष्य विदेशी जमीन पर हासिल करना हो. हालांकि, भारत के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली बात यह हो सकती है कि वह विदेश में खेले गए टेस्ट मैचों की चौथी पारी में 287 से बड़ा 14 बार बना चुका है. ऑस्ट्रेलिया में ही वह चौथी पारी में पांच बार 300 से ज्यादा रन बना चुका है. 

पहले 4 दिन का खेल, मैच में ऑस्ट्रेलिया की पकड़ मजबूत 

ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन 6 विकेट पर 277 रन बनाए. दूसरे दिन उसकी पारी 326 रन पर सिमटी. इसके बाद भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 172 रन बना लिए. तीसरे दिन भारतीय टीम 283 रन पर सिमट गई. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 43 रन की बढ़त मिली. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट पर 132 रन बनाकर कुल बढ़त 175 रन कर ली. चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की पारी 243 रन पर सिमटी. इसत तरह भारत को 287 रन का लक्ष्य मिला. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 5 विकेट पर 112 रन बना लिए थे.

You Might Also Like