चीन ने तीसरे कनाडाई नागरिक को हिरासत में लिया

चीन ने तीसरे कनाडाई नागरिक को हिरासत में लिया

 कनाडा की सरकार ने कहा है कि चीन ने तीसरे कनाडाई नागरिक को हिरासत में लिया है. हालांकि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि ऐसा लगता है कि तीसरी गिरफ्तारी अन्य दो की गिरफ्तारी से अलग है और वह दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के पक्षधर हैं. पहले दो मामले अमेरिका के लिए कनाडा में चीनी कंपनी के शीर्ष अधिकारी की गिरफ्तारी के विरोध में हुए प्रतीत होते हैं.

कनाडा के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसके पास सूचना है कि चीन में तीसरे कनाडाई नागरिक को हिरासत में लिया गया है और दूतावास अधिकारी परिवार को सहायता मुहैया करा रहे हैं. ट्रूडो ने बुधवार को कहा कि यह सामान्य मामला प्रतीत होता है. इसमें अन्य दो की तरह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े आरोप नहीं लगाए गए हैं. संभवत: यह वीजा से जुड़ा कोई मामला हो सकता है.

साल के अंत के अपने संवाददाता सम्मेलन में ट्रूडो ने कहा, ‘‘हजारों की संख्या में कनाडाई हैं जो चीन में रहते हैं, वहां की यात्रा करते हैं और वहां काम करते हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह नया मामला पुराने दोनों मामलों जैसा नहीं है.’’ उन्होंने कहा कि अधिकारी और जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं.

यह पूछने पर कि क्या ट्रूडो इस संबंध में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से अपनी नाराजगी जाहिर करेंगे, प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मामले में राजनीतिक बयानबाजी से हिरासत में लिए गए लोगों को कोई लाभ नहीं होगा. ट्रूडो ने कहा कि इस बात को और बढ़ाने या बहुत कड़े शब्दों में राजनीतिक बयान देने से कई बार बात बिगड़ भी जाती है.

मामले की शुरुआत कनाडा द्वारा चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवे की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) मेंग वानझोऊ की गिरफ्तारी से हुई. कनाडा ने अमेरिका के अनुरोध पर एक दिसंबर को मेंग को गिरफ्तार किया था.

You Might Also Like