डोनाल्‍ड ट्रंप का एक और बड़ा फैसला, अब अफगानिस्तान से भी होगी अमेरिकी सैनिकों की वापसी

डोनाल्‍ड ट्रंप का एक और बड़ा फैसला, अब अफगानिस्तान से भी होगी अमेरिकी सैनिकों की वापसी

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान से बड़ी संख्या में सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है. एक अमेरिकी अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाए जाने का फैसला किये जाने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई.

अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर किये जाने की शर्त पर कहा, ‘‘फैसला किया गया है. बड़ी संख्या में सैनिकों को वापस बुलाया जाएगा.’’ 

दरअसल, अमेरिका ने बीते मंगलवार को ही सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला लिया है. फिलहाल सीरिया में करीब 2000 अमेरिकी सैन्यबल हैं. उनमें से ज्यादा सैनिक उन स्थानीय बलों के प्रशिक्षण मिशन में लगे हैं जो आईएस से दो-दो हाथ कर रहे हैं.

इस कदम के असाधारण भू-राजनीतिक परिणाम होंगे तथा अमेरिका के समर्थन से इस्लामिक स्टेट के जिहादियों से लोहा ले रहे कुर्दिश लड़ाकों की तकदीर अधर में लटक गयी है. इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘हमने सीरिया में आईएसआईएस को हरा दिया है. ट्रंप के प्रशासनकाल के दौरान वहां रहने की मेरी एकमात्र वजह है.’’ 

ट्रंप के फैसले को समयपूर्व बताकर उसकी आलोचना किए जाने के बाद व्हाइट हाउस ने बयान दिया कि सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला अमेरिकी नीतियों के अनुरूप है, क्योंकि युद्ध से जर्जर इस देश में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी आईएसआईएस को खत्म करने के लिए थी, गृह युद्ध को समाप्त करने के लिए नहीं.

इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने के अपने विवादित फैसले का बचाव करते हुए बृहस्पतिवार को कहा था कि पश्चिम एशिया की ‘‘रखवाली का ठेका अमेरिका ने नहीं लिया है’’.

You Might Also Like