आज पूरे अमेरिका में ठप हो जाएगा सारा सरकारी कामकाज

आज पूरे अमेरिका में ठप हो जाएगा सारा सरकारी कामकाज

संघीय खर्च बिल पारित किये बगैर और मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिये धन मुहैया कराने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मांग का समाधान किये बिना अमेरिकी कांग्रेस की कार्यवाही शुक्रवार को स्थगित हो जाने से अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप होना तय हो गया है.

12 बजे कामकाज हो जाएगा ठप्प

स्थानीय समयानुसार शनिवार को सुबह 12 बजकर एक मिनट से कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का कामकाज बंद हो जाएगा. इससे पहले कैपिटल हिल में व्हाइट हाउस के अधिकारियों और अमेरिकी कांग्रेस के दोनों दलों के नेताओं के बीच अंतिम क्षण तक चली बातचीत में वित्तपोषण को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई.

मैक्सिको सीमा के कारण बढ़ा है गुस्सा!

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विपक्ष डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच मैक्सिको सीमा पर दीवार के लिए फंड को लेकर तलवारें खिंची हैं. ट्रंप का कहना है कि अगर कांग्रेस से धन की मंजूरी नहीं मिलती है तो सरकारी शटडाउन के लिए डेमोक्रेट सांसद जिम्मेदार होंगे. ट्रंप का कहना है कि मैक्सिको सीमा खुली होने के कारण अवैध आव्रजन बढ़ रहा है. इससे अमेरिका में अपराध में वृद्धि हो रही है. इसे रोकने के लिए ट्रंप मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनवाना चाहते हैं.

इसके लिए उन्होंने कांग्रेस से 35,000 करोड़ रुपये की मांग की है. सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाले प्रतिनिधि सभा (अमेरिकी संसद के निचले सदन) में इस संबंध में एक बिल पहले ही पास हो चुका है. लेकिन संसद के उच्च सदन सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी का दबदबा है. सीनेट में बिल पास कराने के लिए ट्रंप को डेमोक्रेट वोट की जरूरत है.

You Might Also Like