सीरिया से सेना बुलाने के खिलाफ अमेरिकी राजनयिक ने दिया इस्तीफा

सीरिया से सेना बुलाने के खिलाफ अमेरिकी राजनयिक ने दिया इस्तीफा

 आतंकी सगंठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के अमेरिकी राजनयिक ब्रेट मैकगर्क ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सीरिया से अमेरिकी सैनिक वापस बुलाने के फैसले के विरोध में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिये झटका माना जा रहा है. क्योंकि अभी हाल में अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस भी ट्रंप की विदेश की नीति से नाखुशी जाहिर करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं.अपने त्यागपत्र में जिम ने भी सीरिया से सैनिकों की वापस पर ऐतराज जताया था.

ग्यारह दिन पहले ही मैकगर्क ने कहा था कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) को हारा हुआ मानना जल्दबाजी होगा और अमेरिकी सैनिकों की वापसी मूर्खतापूर्ण कदम साबित होगा. मैकगर्क ने अपने त्यागपत्र में कहा कि आतंकवादी भाग रहे हैं, लेकिन हारे नहीं हैं और अमेरिकी बलों को वापस बुलाने से इस्लामिक स्टेट के उदय के हालात बनेंगे. उन्होंने आईएस के खिलाफ अभियान में मिली सफलताओं का जिक्र करते हुए कहा कि अभी काम पूरा नहीं हुआ है.

हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैकगर्क के इस्तीफे को महत्व नहीं दिया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि मैं उन्हें नहीं जानता और यह कोई बड़ी बात नहीं है. उन्होंने कहा कि मैकगर्क खुद ही जाना चाहते थे. ट्रंप ने सीरिया से सैनिक वापस बुलाने के अपने फैसले का भी बचाव किया.

You Might Also Like