खूब सस्पेंस है मेलबर्न टेस्ट की प्लेइंग इलेवन पर, ये हो सकती है विराट सेना

खूब सस्पेंस है मेलबर्न टेस्ट की प्लेइंग इलेवन पर, ये हो सकती है विराट सेना

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार को मेलबर्न में शुरू होने जा रहा है. पहले टेस्ट में जीत के बाद पर्थ में दूसरा टेस्ट गंवाने पर टीम इंडिया के हौसले उतने बुलंद नहीं हैं जितने कि एडिलेड जीतने के बाद थे, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि टीम इंडिया वापसी करने की स्थिति में नहीं है. फिलहाल सबके सामने यही सवाल है कि मेलबर्न में कप्तान विराट कोहली किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतर सकते हैं.

टीम इंडिया के कई खिलाड़ी इस समय चोट से जूझ रहे हैं और ज्यादातर उबरने की कोशिश में हैं. पृथ्वी शॉ सीरीज से बाहर हो चुके हैं, तो वहीं अश्विन पर सस्पेंस कायम है. इसके अलावा रवींद्र जडेजा, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं की गई है. हाल ही में हार्दिक पांड्या और मयंक अग्रवाल को टीम इंडिया में शामिल किया गया है.

सलामी जोड़ी की समस्या है सबसे बड़ी

टीम इंडिया की सबसे बड़ी समस्या इस समय सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी की है. फिलहाल केएल राहुल और मुरली विजय दोनों ही बुरी तरह से नाकाम रहे हैं. विराट दोनों को फिर से मेलबर्न में खिलाने का जोखिम लेने की स्थिति में नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में मयंक अग्रवाल का खेलना तय माना जा रहा है.लेकिन अगर राहुल और मुरली में से एक को चुनना हुआ तो विराट मुरली को चुन सकते हैं. वहीं रोहित शर्मा की फिटनेस के बारे में संशय बरकरार है, अगर वे फिट हुए तो विराट रोहित और मयंक के रूप में भी सलामी बल्लेबाज जोड़ी उतार सकते हैं.

पुजारा, विराट, रहाणे की जगह पक्की है

इसके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का टीम में स्थान तय है. बस जरूरत इस बार अपना प्रदर्शन सुधारने की है. विराट और रहाणे इससे पहले 2014 में शतकीय पारियां खेली थीं. वहीं पुजारा इसी सीरीज के एडिलेड टेस्ट में शतक लगा चुके हैं. छठें स्थान के लिए विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह पक्की है.

हार्दिक कम कर सकते हैं विराट की मुश्किलें

विराट के लिए चुनौती सातवें स्थान के लिए हैं. इस स्थान के लिए पहले विराट को अपना गेंदबाजी और बल्लेबाजी संयोजन का फैसला करना होगा. हालाकि हार्दिक फिट ही हैं लेकिन उन्हें अभी फिट घोषित नहीं किया गया है. ऐसे में हार्दिकके लिए यह स्थान पक्का है, वरना विराट को हनुमा विहारी के भरोसे ही रहना पड़ सकता है. वहीं 8वां स्थान स्पिन गेंदबाज के रखा जा सकता है. वैसे तो अश्विन मेलबर्न में अभ्यास करते देखे गए हैं. अगर अश्विन फिट न हुए जडेजा को भी चुना जा सकता है. विराट कुलदीप यादव को भी मौका देकर ऑस्ट्रेलिया को चौंका भी सकते हैं, जबकि ऐसे कोई संकेत अभी तक नहीं दिए गए हैं.

9वें से 11वें स्थान के लिए तीन तेज गेंदबाजों के लिए जगह बनती है जिसमें से इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह का स्थान पक्का है. तीसरे तेज गेंदबाज के लिए शमी को नजरअंदाज करना विराट के लिए मुश्किल होगा.

इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएगी टीम:

मयंक अग्रवाल, मुरली विजय (या रोहित शर्मा), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या (या हनुमा विहारी), आर अश्विन (रवींद्र जडेजा या कुलदीप यादव), इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

विराट की प्लेइंग इलेवन में ये खिलाड़ी हो सकते हैं शामिल

मयंक अग्रवाल, मुरली विजय  चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

You Might Also Like