रहाणे ने पुजारा को छोड़ा पीछे, नाथन लॉयन को लेकर चल रहा था मुकाबला

रहाणे ने पुजारा को छोड़ा पीछे, नाथन लॉयन को लेकर चल रहा था मुकाबला

क्रिकेट में कई बार आंकड़े दिल्चस्प कहानी बना देते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में. बॉक्सिंग डे टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. विराट ने उम्मीद जताई थी कि पिच बाद में गेंदबाजों को सहयोग करेगी. विराट को यह फैसला सही भी साबित हुआ और पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को केवल दो ही विकेट से संतोष करना पड़ा. पहले ही दिन में मैच का 8वां ओवर से ही स्पिनर नाथन लॉयन गेंदबाजी करने आए और उन्हें अपने पहले विकेट के लिए पांच सत्रों का इंतजार करना पड़ा. लॉयन ने अजिंक्य रहाणे का विकेट लिया. और आंकड़ों में सामने आया रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के बीच का मुकाबला.

टीम इंडिया के खिलाफ नाथन लॉयन काफी सफल गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में 31.37 के औसत और 3.27 के औसत से कुल 81 विकेट लिए हैं जबाकि वे अपने करियर के केवल 83 मैचों में 335 विकेट ले चुके हैं. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों के विकेट लेने के मामले में भी उनका खास रिकॉर्ड है. इस रिकॉर्ड में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के बीच मुकाबला था. नाथन लॉयन ने पारी में अपने 40 ओवर के बाद रहाणे के रूप में मैच का पहला विकेट लिया.

दरअसल इस मैच से पहले नाथन लॉयन पुजारा और रहाणे दोनों को ही 8-8 बार आउट कर चुके थे. उनके पास मौका था अपना रिकॉर्ड बेहतर करने का.  अब तक किसी भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के द्वारा सबसे ज्यादा बार किसी भारतीय बल्लेबाज को आउट करने का रिकॉर्ड नाथन लॉयन के नाम था. वे दो बार रहाणे और पुजारा को 8 बार आउट कर चुके थे और 8 बार भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड आर लिंडवाल से शेयर कर रहे थे. लिंडवाल ने 8 बार मीनू वांकड़ को आउट किया था.

ऐसे छोड़ा रहाणे ने पुजारा को पीछे

अब लॉयन ने रहाणे को आउट कर यह आंकड़ा 9 कर दिया. यानी अब लॉयन किसी भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज की ओर से सबसे ज्यादा बार किसी भारतीय बल्लेबाज को आउट करने का रिकॉर्ड हासिल कर चुके हैं और इस सूची में वे अब इकलौते शीर्ष पर हैं और इसी रिकॉर्ड को लेकर पुजारा रहाणे से पीछे रह गए. पर्थ में 8 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने वाले नाथन लॉयन को पुजारा ने अपना विकेट लेने नहीं दिया. पुजारा ने इस पारी में शानदार 106 रनों की पारी खेली और वे दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए.

You Might Also Like