स्टंप माइक्रोफोन से डरा ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिशन, सता रही है यह चिंता

स्टंप माइक्रोफोन से डरा ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिशन, सता रही है यह चिंता

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट के चौथे दिन मैच पर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया है. इस सीरीज में वैसे तो अब तक स्लेजिंग का बड़ा मामला नहीं आया है, लेकिन इसी साल मार्च में हुए मशहूर बॉल टेम्परिंग मामले में जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया टीम की किरकिरी हुई, उसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के रवैये पर ही सवाल उठने लगे थे जिसमें स्लेजिंग भी शामिल है. अब जब हाल ही बॉल टेम्परिंग मामला फिर से चर्चा में है, ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिशन (एसीए) ने स्टंप माइक्रोफोन के उपयोग पर चिंता व्यक्त की है.

 स्टंप माइक्रफोन के खिलाफ नहीं हैं एसोसिएशन

एसीए के प्रमुख एलिस्टेयर निकोलसन ने कहा है कि वे नहीं चाहते कि मैदान पर ‘गैरइरादतन और आकस्मिक’ बहस के कारण किसी खिलाड़ी को प्रतिबंध झेलना पड़े. यहां मीडिया रिपोर्टों के अनुसार एसीए ने स्टंप माइक्राफोन से खिलाड़ियों की आपसी बातचीत के प्रसारण पर आपत्ति जताई है. एसीए ने कहा कि वह स्टंप माइक्रोफोन के उपयोग के खिलाफ नहीं है लेकिन वह इसको लेकर नियमों में स्पष्टता चाहता है.

बात का बतंगड़ हो सकता है

निकोलसन ने मेलबर्न स्थित रेडियो स्टेशन ‘एसईएन’ से कहा, ‘‘मैं यह नहीं कहूंगा कि हम खुश नहीं है. खिलाड़ियों को पता है कि अनजाने में कही गयी किसी भी बात का बतंगड़ बन सकता है. असल में हम नहीं चाहते कि खिलाड़ियों पर आचार संहिता के कारण जुर्माना लगाया जाए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह नकारात्मक नहीं बल्कि सावधानी है लेकिन हम इसके खिलाफ नहीं हैं.’’

विराट-पेन की बातचीत पर हुआ था विवाद

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दौरान स्टंप माइक्रोफोन पर खिलाड़ियों की आपसी नोकझोंक भी सुनी गई. इनमें भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के बीच पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान तीखी बहस भी शामिल है. इस बहस पर विराट कोहली की आलोचना हुई थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों सहित कोच तक ने इसे सामान्य मजाक तक कह डाला था.

पेन ताना मारते रहे हैं सीरीज में

वहीं मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान भी कई बार भारतीय बल्लेबाजों पर ताना मारते देखे गए. पेन तब भी चर्चा में आ गए थे, जब टीम इंडिया की पहली पारी के दौरान उन्होंने रोहित शर्मा को ताना मारने के लिहाज से अपने साथी एरोन फिंच के साथ आईपीएल के बारे  में बात की थी और कहा था कि अगर रोहित छक्का मारते हैं तो वे आईपीएल में मुंबई इंडियन्स को सपोर्ट करेंगे.

You Might Also Like