लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी और शिवसेना मिलाएंगे हाथ! महाराष्ट्र के मंत्री ने दिए संकेत

लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी और शिवसेना मिलाएंगे हाथ! महाराष्ट्र के मंत्री ने दिए संकेत

2019 की शुरुआत होते ही तमाम राजनैतिक पार्टियों में लोकसभा चुनावों के लिए गठजोड़ की सुगबुगाहट तेज हो गई है. एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम में चुनावी रैली की शुरुआत करने वाले हैं, तो दूसरी तरफ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली में गठजोड़ का फॉर्मूला तैयार कर रहे हैं. इसी बीच महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन की बातचीत दोबारा शुरु हो गई है. महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने ऐलान किया है कि लोकसभा चुनावों में गठबंधन को लेकर शिवसेना और बीजेपी के बीच बातचीत शुरू हो गई है.

जल्द हो गठबंधन का फैसला
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि वह चाहते हैं कि प्रदेश में जल्द ही शिवसेना और बीजेपी के बीच गठबंधन का फैसला जल्द हो.

कुछ खोकर नहीं होगा गठबंधन-शाह
बीजेपी ने आने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र के सांसदों की मीटिंग दिल्ली में बुलाई थी. इस मीटिंग में शिवसेना के साथ गठबंधन होगा या नहीं इस सवाल पर अमित शाह ने अपनी भूमिका स्पष्ट कर दी है. उन्होंने साफ कहा, कुछ भी खोकर गठबंधन नहीं होगा. गुरुवार को संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान अमित शाह ने शिवसेना ने सामने अपनी शर्त रख दी है.

2014 में साथ लड़ा था चुनाव
बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटे हैं. 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी और शिवसेना ने इन सभी सीटों पर गठबंधन कर चुनाव लड़ा था, जिसका फायदा दोनों ही पार्टियों को मिला था. बीजेपी को 22 और शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं. विधानसभा चुनावों में सीटों की हिस्सेदारी तय नहीं होने के कारण दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा. हालांकि, बाद में सरकार बनाने के लिए दोनों दल एक हो गए. फिर भी केंद्र एवं राज्य में साथ होने के बावजूद दोनों दलों में मतभेद कायम हैं.

You Might Also Like