फिर से 2 रुपये महंगा हो गया पेट्रोल और डीजल, ये है बड़ा कारण

फिर से 2 रुपये महंगा हो गया पेट्रोल और डीजल, ये है बड़ा कारण

दिल्ली समेत देश के अलग-अलग शहरों में भले ही पेट्रोल और डीजल के रेट में लगातार कटौती हो रही हो. लेकिन देश के एक राज्य में पेट्रोल और डीजल 2 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया. दरअसल कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) के गठबंधन वाली कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर सेल्स टैक्स बढ़ाकर क्रमश: 32 और 21 प्रतिशत कर दिया है. कर्नाटक सरकार ने मोटर फ्यूल प्रोडक्ट्स पर करीब 2 रुपये प्रति लीटर का सेल्स टैक्स बढ़ा दिया. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में इसका कारण बताते हुए कहा गया है कि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार गिरती कीमतों से राज्य के राजस्व पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है.

पेट्रोल पर सेल्स टैक्स बढ़कर 32 प्रतिशत
राज्य में पेट्रोल और डीजल पर कर की दर क्रमश: 28.75 और 17.73 प्रतिशत थी, जिसे बढ़ाकर आदेश के बाद 32 और 21 प्रतिशत कर दिया गया है. इस बढ़ोतरी के बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत 70.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 64.66 रुपये प्रति लीटर हो गई है. हालांकि, इस बढ़ोत्तरी के बावजूद कर्नाटक में ईंधन की खुदरा कीमत पड़ोसी राज्यों से कम ही हैं. 1 जनवरी 2019 को इन ईंधनों के आधार मूल्य को देखते हुए दाम पड़ोसी राज्यों से कम रहे हैं.

कांग्रेस सरकार का चौंकाने वाला फैसला
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रही कटौती के बावजूद राज्य की कांग्रेस सरकार का यह फैसला चौंकाने वाला है. पिछले काफी दिनों से पार्टी की तरफ से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी करने की मांग की जा रही है. जबकि उसके शासन वाले राज्य में कीमतों का बढ़ना काफी चौंकाने वाला है. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कीमतों में इजाफे पर कहा कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और केरल को भी देखना चाहिए. इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत अब भी कर्नाटक से ज्यादा है.

एक साल में सबसे कम रेट
आपको बता दें 18 अक्टूबर के बाद से एक दिन को छोड़ दें तो पेट्रोल और डीजल में लगातार गिरावट जारी है. पिछले एक साल से भी ज्यादा के पेट्रोल के रेट पर गौर करें तो मौजूदा समय में पेट्रोल जनवरी 2018 से भी नीचे के स्तर पर आ गया है. वहीं डीजल के मौजूदा रेट पिछले साल मार्च में देखे गए थे. शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल 68.29 रुपये लीटर और डीजल 62.26 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इंटरनेशनल मार्केट में चल रही गिरावट के बीच डब्ल्यूटीआई क्रूड गिरकर 47.96 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.

You Might Also Like