पहाड़ों पर मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा हिमाचल, उत्‍तराखंड में लगातार बर्फबारी से बढ़ी ठंड

पहाड़ों पर मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा हिमाचल, उत्‍तराखंड में लगातार बर्फबारी से बढ़ी ठंड

पहाड़ों पर मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी लगातार जारी है. हिमाचल की राजधानी शिमला में भी रविवार को बर्फबारी हुई है. वहीं उत्तराखंड के कुछ इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हो रही बर्फबारी से उत्तर प्रदेश और दिल्‍ली के ज्यादातर हिस्से में भारी सर्दी पड़ रही है. लखनऊ समेत कई इलाकों में बारिश होने की वजह से रविवार को ठिठुरन और बढ़ गई. वहीं दिल्ली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सोमवार सुबह दिल्‍ली का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

शिमला समेत अन्‍य इलाकों में हुई बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रविवार को बर्फबारी हुई. इस मौसम में यहां दूसरी बार ऐसा हुआ. राज्य के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में रात में बर्फबारी होने के बाद क्षेत्र में ठंड और बढ़ गई है. मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला में रविवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट से शाम पांच बजकर 30 मिनट के बीच पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. यहां अधिकतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं, राज्य के पर्यटन स्थल नरकंडा और कुफ्री जिले में भी हल्की बर्फबारी हुई. इससे हिमाचल प्रदेश में शीत लहर बढ़ गई है. सिंह के मुताबिक राज्य के कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रात के समय भी बर्फबारी जारी रह सकती है. शिमला में फिर से बर्फबारी होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि कुल्लू जिले के मनाली में तीन सेंटीमीटर बर्फ जमा हो गया. वहीं, कल्पा एंव किन्नौर जिले में सात सेंटीमीटर बर्फबारी हुई.

उत्तराखंड में बर्फबारी से यूपी में बढ़ी ठंड
उत्तराखंड के कुछ इलाके में पिछले कुछ दिनों से हो रही बर्फबारी से उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में भारी सर्दी पड़ रही है. राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में बारिश होने की वजह से रविवार को ठिठुरन और बढ़ गई. आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा लेकिन बर्फीली हवा की वजह से लोगों को कंपकंपाती सर्दी से कोई राहत नहीं मिली.

राजधानी लखनऊ और आसपास के कई इलाकों में रविवार दोपहर बाद हल्की बारिश हुई जिसकी वजह से ठंड की तीव्रता और बढ़ गई. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के कुछ इलाकों में बारिश अथवा बूंदाबांदी होने का अनुमान है.

यूपी में बारिश और ओले गिरने की आशंका
पिछले 24 घंटों के दौरान मुरादाबाद, बरेली और मेरठ मंडलों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके अलावा इलाहाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, फैजाबाद, लखनऊ, बरेली तथा झांसी मंडलों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहा. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.

वैष्णो देवी में मौसम की पहली बर्फबारी
जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकूट पर्वत पर स्थित वैष्णो देवी में रविवार इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई. हालांकि, बर्फबारी के बावजूद श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन के लिए अपनी यात्रा जारी रखी. श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि त्रिकूट पर्वत पर भवन, भैरों घाटी, सांझीछत और हिमकोटी तथा घुमावदार मार्गों में कुछ इंच बर्फ जम गई.

उन्होंने बताया कि बर्फबारी के बावजूद 15,000 से अधिक श्रद्धालु गुफा जाने के मार्ग में बढ़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर और यात्री केबल कार सेवा को थोड़े समय तक बंद रखने के बाद बहाल कर दिया गया है. जम्मू के पास चर्चित पर्यटन स्थल पटनीटॉप और नाथाटॉप में भी दिन के दौरान बर्फबारी हुई.

You Might Also Like