छह दिवसीय भारत दौरे पर नेपाल आर्मी चीफ, विकास से एशिया के उत्थान का उद्देश्य

छह दिवसीय भारत दौरे पर नेपाल आर्मी चीफ, विकास से एशिया के उत्थान का उद्देश्य

नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्णचंद्र थापा शुक्रवार को छह दिवसीय यात्रा के तहत भारत पहुंचेंगे। इस दौरान वह अपने भारतीय समकक्ष समेत शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। थापा को भारतीय सेना के मानद जनरल की उपाधि देकर सम्मानित भी किया जाएगा। 9 अगस्त को हिमालयी राष्ट्र के सेना प्रमुख का पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत वह भारत आ रहे हैं। 

भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत के निमंत्रण पर वह भारत आ रहे हैं। नेपाल सेना की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले एक समारोह में जनरल थापा को भारतीय सेना के मानद जनरल का प्रतीक चिन्ह सौंपा जाएगा।

भारत, चीन के साथ-साथ विकास से एशिया के उत्थान को कोई रोक नहीं सकता: नेपाल

नेपाल का कहना है कि भारत और चीन के साथ-साथ विकास से एशिया के उत्थान कोई रोक नहीं सकता है। नेपाल ने अपने दो ‘बड़े पड़ोसी’ देशों को बीच सौहार्दपूर्ण संदेशों की उम्मीद जताई। नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली रायसीना डायलॉग के चौथे संस्करण को संबोधित कर रहे थे। ग्यावली ने दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क), बिमस्टेक को मजबूत किए जाने की वकालत की। उन्होंने बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल (बीबीआईएन) उप-क्षेत्रीय सहयोग को लागू करने पर बल दिया।

नेपाली विदेश मंत्री ने कहा, ‘भारत और नेपाल साझा प्रगति और समृद्धि, बेहतर संपर्क व लोगों के बीच आपसी संपर्क के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।’  उन्होंने कहा कि नेपाल की विदेश नीति सभी के साथ सौहार्द और किसी से भी दुश्मनी नहीं, वाली है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कार्यक्रम से इतर नेपाल के विदेश मंत्री ने अपने समकक्ष सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने विकास और संपर्क परियोजना समेत विभिन्न सेक्टरों में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। 

You Might Also Like